अमित शाह के नेतृत्व में ही बीजेपी लड़ेगी झारखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा चुनाव

आने वाले तीन राज्यों का विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अमित शाह के नेतृत्व में ही लड़ने वाली है. इस साल के आखिरी में झारखंड, महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. ये तीनों राज्य बीजेपी के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हैं.

बीजेपी को अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष इन तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद ही मिलने वाला है. अमित शाह के नेतृत्व में बीजेपी ने लोकसभा में प्रचंड जीत दर्ज कराते हुए 303 सीटें पाई हैं. अमित शाह के गृह मंत्री बनने के बाद जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. नए अध्यक्ष और पूरे देश में संगठन के चुनाव के लिए बीजेपी ने राधा मोहन सिंह के नेतृत्व में चुनाव समिति का गठन कर दिया है.

bjp_081419044638.jpg

लेकिन पूरे देशभर में संगठन के चुनाव में देरी की वजह से राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव 15 दिसंबर के बाद ही संभव होने की गुंजाइश है. जो कार्यक्रम तय किया गया है उसके मुताबिक संगठन चुनाव की प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू की जाएगी. 11 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच मंडल स्तर के अध्यक्ष का चुनाव सम्पन्न कराया जाएगा, जबकि 1 से 15 दिसंबर तक प्रदेश अध्यक्षों और राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों के चुनाव कराए जाएंगे.

स्थानीय और राज्य के स्तर पर संगठन के चुनाव सम्पन्न होने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा जिसकी प्रक्रिया भी तकरीबन 15 दिन से 1 महीने तक चल सकती है. यानी अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष बीजेपी को 15 दिसंबर के बाद मिलने वाला है. चुनाव प्रक्रिया में देरी की वजह देश में भर बीजेपी सदस्यता अभियान का चलना है. सदस्यता अभियान पहले 11 अगस्त तक चलना था जो अब 20 अगस्त तक चलाया जा रहा है.

Source – Aaj Tak