जम्मू-कश्मीर: BDC चुनाव से पहले पुंछ के 31 लोगों ने वापस लिए नाम

24 अक्टूबर को होने वाले जम्मू एवं कश्मीर में 310 खंड विकास परिषदों (बीडीसी) के चुनाव से पहले पुंछ के 31 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया है. बता दें कि पुंछ से कुल 92 लोगों ने नोमिनेशन फाइल किया था लेकिन नाम वापस लेने के बाद यहां 61 लोग ही चुनावी मैदान में रह गए हैं.

पुंछ के जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल यादव ने इस बात की घोषणा की. बता दें कि राज्य के कुल 316 विकास खंडों में से 310 के लिए चुनाव होने हैं, क्योंकि दो पंचायतों में कोई पंच/सरपंच नहीं है, और चार आरक्षित पंचायतों में कोई महिला पंच/सरपंच नहीं है.

राज्य प्रशासन ने निर्वाचन अधिकारियों को आश्वस्त किया है कि बीडीसी चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से कराए जाएंगे और इसके लिए प्रशासन सुरक्षा मुहैया कराएगा. कुछ उम्मीदवारों को व्यक्तिगत सुरक्षा मुहैया कराए जाने संबंधित एक सवाल के जवाब में चुनाव आयोग ने कहा कि यह राज्य के गृह विभाग को निर्णय लेना है.

राज्यभर के पंचायत सदस्य बीडीसी चुनाव के लिए मतदान करेंगे, जिसके जरिए ब्लॉक स्तर पर परिषदों का गठन होगा. विकास संबंधित सभी फंड विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों के तहत राज्य में जमीनी विकास के लिए बीडीसी के जरिए खर्च किए जाएंगे.

Source – Aaj Tak