रैनबैक्सी के पूर्व सीईओ मलविंदर सिंह लुधियाना से गिरफ्तार

  • मलविंदर सिंह को पुलिस ने लुधियाना से किया गिरफ्तार
  • मलविंदर के भाई शिविंदर को भी पुलिस कर चुकी है अरेस्ट

रैनबैक्सी के पूर्व सीईओ मलविंदर सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. मलविंदर की गिरफ्तारी लुधियाना से हुई. पुलिस उन्हें दिल्ली लेकर आ रही है. मलविंदर को 2300 करोड़ रुपये के हेराफेरी के मामले में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने इस मामले में पांचवीं गिरफ्तारी की है. इससे पहले उनके भाई और कंपनी के पूर्व सीईओ शिविंदर सिंह को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया. सभी आरोपियों को शुक्रवार को दिल्ली के साकेत कोर्ट में पेश किया जाएगा.

ईडी ने इस साल अगस्त महीने में मलविंदर सिंह और उनके भाई शिविंदर मोहन सिंह के आवासों की तलाशी ली थी. मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में उनके दिल्ली स्थित आवासों पर तलाशी ली गई. दोनों भाइयों के खिलाफ पीएमएलए (धन शोधन निवारण अधिनियम) के तहत मामला दर्ज होने के बाद यह छापेमारी की गई थी.

जापानी कंपनी दाइची सैंक्यो ने 2008 में रैनबैक्सी को खरीदा था. दाइची सैंक्यो ने सिंगापुर मध्यस्थता न्यायाधिकरण में शिकायत की थी कि सिंह बंधुओं ने रैनबैक्सी के खिलाफ अमेरिका के खाद्य एवं औषधि विभाग की चल रही जांच की बात छुपाई थी.

कंपनी का आरोप था कि सिंह बंधुओं ने रैनबैक्सी को बेचते समय महत्वपूर्ण जानकारियां छुपा ली थीं. 21 दिसंबर को सिंगापुर हाई कोर्ट ने एक ट्रिब्यूनल के उस फैसले को सही ठहराया था जिसमें सिंह बंधुओं से दाइची सैंक्यो को 3,500 करोड़ रु. चुकाने के लिए कहा गया था.

Source – Aaj Tak