Paytm में नहीं थे पैसे, एक क्लिक किया और बैंक अकाउंट हो गया खाली

  • Paytm से जुड़े कार्ड से 26000 रुपये उड़ा लिए गए.
  • Paytm KYC करने के बहाने एक लिंक भेजा गया.
  • लिंक क्लिक करते ही पेटीएम ओपन हुआ.

अगर आप Paytm यूज करते हैं तो सावधान हो जाएं. आपको भी Paytm KYC का मैसेज मिला होगा. ऐप में Paytm KYC के लिए नोटिफिकेशन दिख रहे हैं. इसे लेकर ऑनलाइन फ्रॉड भी जोरों पर हैं. रांची के रहने वाले सतीश कुमार इसके विक्टिम हैं.

एक  लिंक क्लिक करना आपको कितना भारी पड़ सकता है इस ताजा फ्रॉड से समझ सकते हैं.

paytm-kyc-final_091119050741.jpg

रविवार को सतीश के पास एक कॉल आई और कहा गया कि पेटीएम की तरफ से बात कर रहे हैं और आपका KYC पेंडिंग हैं. उधर से कहा गया कि पेटीएम कस्टमर केयर से बात कर रहे हैं और आपका KYC अपडेट करना है. KYC अपडेट नहीं हुआ तो आप वॉलेट नहीं यूज कर पाएंगे.

टेक्स्ट मैसेज में एक लिंक था जैसे ही उन्होंने लिंक पर क्लिक किया पेटीएम ओपन हुआ. खुद को पेटीएम कस्टमर केयर बताने वाले शख्स ने पेटीएम के साथ लिंक्ड डेबिट कार्ड के चार डिजिट मांगे नहीं, बल्कि उसे उनके ही पेटीएम में दर्ज करने के लिए कहा. जैसे ही उन्होंने चार डिजिट दर्ज किया उनके अकाउंट से लगभग 26000 रुपये किसी दूसरे नंबर पर ट्रांसफर हो गए.

paytm-fraud-msg_091119051012.jpgये वही मैसेज है जिसमें लिंक दिया गया है.

उन्होंने पेटीएम कस्टमर केयर से बात की तो उनसे FIR की कॉपी मांगी गई है. हैरानी की बात ये है कि पेटीएम कस्टमर केयर बताने वाला फ्रॉ की तरफ से अब तक ये कहा जा रहा है कि वो पेटीएम से ही बात कर रहा है और कंपनी गलती से ये लिंक भेजा गया और पैसे कट गए जो 48 घंटे में वापस आ जाएंगे.

paytm-forward_091119051209.jpgलिंक क्लिक करके नंबर एंटर करते ही अकाउंट के 26000 रुपये इस नंबर पर फॉर्वर्ड हो गए

पेटीएम ओपन करने पर भी ये मैसेज आज कल लोगों को दिखता है कि अगर KYC नहीं किया तो वॉलेट यूज नहीं कर पाएंगे. लेकिन पेटीएम पर KYC कराने का तरीका अलग है और इसके लिए पेटीएम की तरफ से आपके पास कोई शख्स भेजा जाता है जो KYC करते हैं.

सतीश कुमार के अलावा ट्विटर पर इस तरह के Paytm से जुड़े कई फ्रॉड के बारे में लोग शिकायत कर रहे हैं. Twitter पर अभय नाम के एक यूजर ने लिखा है, ‘मुझे अभी अभी 9875612041 नंबर से कॉल आई, दूसरी तरफ वाला शख्स दावा कर रहा है कि वो Paytm की तरफ से है और ये कॉल KYC के लिए की गई है. इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से क्विक सपोर्ट डाउनलोड करने को कहा गया. ये एक रिमोट ऐक्सेस ऐप है जिससे फ्रॉडस्टर्स स्मार्टफोन हैक करके पेटीएम से पैसे उड़ाने के लिए यूज कर रहे हैं’

इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

इस तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए आप अपने कार्ड की डीटेल्स किसी के साथ शेयर न करें. मैसेज में आए हुए किसी भी लिंक को क्लिक न करें. इस तरह के लिंक्स आपके सीधे पेटीएम पर रीडायरेक्ट करके हैं और कार्ड के क्रेडेंशियल्स कलेक्ट करके अटैकर को भेजते हैं. आपको वॉलेट में पैसे हो या न हो, अगर आपने पेटीएम से अपना कार्ड लिंक कर रखा है तो इसके जरिए पैसे ट्रांसफर कर लिए जाते हैं.

Source – Aaj Tak