कभी यहां बसा हुआ था ‘जासूसों का शहर’, इस खुफिया एजेंसी का रह चुका है अड्डा, जल्द देख सकेंगे लोग!

Hidden spy tunnels london: लंदन के नीचे एक अंडरग्राउंड ‘जासूसों का शहर’ है. जिसे जल्द ही लोग देख सकेंगे. इसमें जासूसी सुरंगों का एक पूरा नेटवर्क है, जिन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान खोदा गया था. अब इसे पर्यटक स्थल बनाए जाने की तैयार है. एक ऑस्ट्रेलियाई बैंकर ने इस प्रोजेक्ट पर £220 मिलियन का इन्वेस्टमेंट करने का वादा किया है. इस ‘स्पाई सिटी’ में बने अंडरग्राउंड आवासों को कभी ब्रिटिश जासूस इस्तेमाल करते थे.

डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, इन जासूसी सुरंगों का इस्तेमाल कभी विंस्टन चर्चिल की सीक्रेट आर्मी ने भी किया था. किंग्सवे एक्सचेंज के नाम से जाना जाने वाला यह एक मील लंबा सुरंगों का पूरा नेटवर्क है, जो हाई होलबोर्न के नीचे अंडरग्राउंड बना हुआ. इसे ब्लिट्ज के दौरान लंदनवासियों को शेल्टर देने के लिए बनाया गया था. इस टनल की डायमीटर 25 फीट है. 

1950 के दशक में कोल्ड वॉर की शुरुआत में एक्सचेंज का विस्तार किया गया और इस तरह दुनिया की पहली ट्रांसअटलांटिक टेलीफोन केबल चलाई गई. जिसका उपयोग व्हाइट हाउस को क्रेमलिन से जोड़ने वाली ‘हॉट लाइन’ के लिए किया गया. इसको किंग्सवे टेलीफोन एक्सचेंज (Kingsway telephone exchange) नाम से भी जाना गया.

कभी यहां था MI6 का अड्डा

यूके की खुफिया एजेंसी एमआई6 (मिलिट्री इंटेलिजेंस, सेक्शन 6) ने इस सीक्रेट टनल नेटवर्क को अपने अड्डे के रूप में कई सालों तक इस्तेमाल किया. यह जगह 70 सालों से ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत छिपी हुई थी. अब बीटी ग्रुप किंग्सवे एक्सचेंज को द लंदन टनल्स लिमिटेड नामक एक कंसोर्टियम को बेचने पर सहमत हो गया है, जो इस साइट को एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन में बदलने का वादा करता है.

1980 से निष्क्रिय पड़ी थीं सुरंगें 

अगर सब कुछ प्लानिंग के अनुसार हुआ, तो 2027 में यह जगह विजिटर्स के लिए खुल सकती है. ऑस्ट्रेलियाई बैंकर एंगस मरे ने कहा, ‘सुरंगों का इतिहास, उनका पैमाना और लंदन के होलबोर्न और ऐतिहासिक स्क्वायर माइल के बीच का स्थान, इन सुरंगों को लंदन के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बना सकता है.’

1980 के दशक में बीटी ग्रुप द्वारा अधिग्रहण किए जाने तक सुरंगें सालों तक निष्क्रिय पड़ी रहीं. टेलीकॉम ग्रुप ने पहली बार 2008 में इस साइट को बिक्री के लिए लिस्टेड किया था, लेकिन खरीदार ढूंढने में उसे संघर्ष करना पड़ा था. 

Tags: Ajab Gajab news, OMG News, Weird news

Source – News18