खाटू धाम मंदिर की सीढ़ियों पर दिखे नन्हें पदचिन्ह, भक्तों की उमड़ी भारी भीड़

शिवहरि दीक्षित/हरदोई: हिन्दू धार्मिक स्थलों पर अक्सर कोई ना कोई चमत्कारों के विषय में जानकारियां मिलती रहती हैं. जिसके बाद लोगों की भगवान के प्रति श्रद्धा और बढ़ जाती है. ऐसा ही चमत्कार हरदोई में स्थित बाबा श्री खाटू श्याम मंदिर में भी घटी, वहीं इस घटना के बाद मंदिर परिसर में भक्तों की भारी भीड़ जुट गई हैं. दरअसल, यहां पर संध्या आरती के दौरान मंदिर परिसर के अंदर बनी सीढ़ियों पर छोटे पद चिन्ह देखने को मिले. लोग इन्हें देखकर माता राणी सती के आगमन का चमत्कार मानकर फ़ोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल कर रहे हैं. सभी इसे चमत्कार बता रहे हैं.

हरदोई के श्री खाटू श्याम मंदिर श्री खाटू श्याम बाबा के साथ साथ एक तरफ श्री सालासर बाला जी व एक तरफ माता राणी सती दादी की मूर्ति स्थापित है. यहां के पुजारी पंडित रविशंकर मिश्र का कहना है कल से गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हुई है और संध्या कालीन आरती के वक्त मंदिर के अंदर बनी सीढ़ियों पर नन्हें पदचिन्ह लोगों को देखने को मिले. जिसे पुजारी का मानना है कि माता राणी सती दादी बालरूप में मंदिर में पधारी हैं.

नन्हें पदचिन्ह की सूचना पर जुट गए हजारों श्रद्धालु
श्री खाटू श्याम मंदिर में माता राणी सती के पद चिन्हों को बताते हुए वहां मौजूद लोगों ने नन्हें पदचिन्ह को कैमरे में कैद करते हुए सोशल मीडिया पर वीडियो व फ़ोटो वायरल कर दिए. जिसके बाद उन पद चिन्हों को देखने के लिए मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच गए. श्री खाटू श्याम मंदिर में छोटे छोटे पद चिन्हों के सीढ़ियों पर बनने के बाद लोग तमाम तरह की बातें भी करते दिखे. मगर यह स्पष्ट नहीं हुआ कि आखिर ये पद चिन्ह बने कैसे.

यह घटना किसी चमत्कार से कम नहीं
मंदिर के पुजारी ने भी इसे माता राणी सती दादी का आगमन समझा और चमत्कार बताने लगे. पुजारी रविशंकर का कहना है कि गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है और इस मंदिर की स्थापना हुए भी अभी दो वर्ष हुए हैं. इससे यह माना जा रहा है कि माता राणी सती दादी बाल रूप में आकर मंदिर में पधारी हैं. पूरे इलाके के लोग देखने को लेकर उत्सुक हो गए हैं.

Tags: Khatu Shyam Yatra, Local18, UP news

Source – News18