चंद्रमा पर जल्द बनेंगी पक्की सड़कें! साइंटिस्ट्स ने खोजी ये हाई टेक टेक्नोलॉजी

Motorways on the Moon: अब जल्द ही चंद्रमा पर पक्की सड़कें बन सकेंगी. साइंटिस्ट्स का मानना है कि उन्होंने चंद्रमा की मिट्टी को पिघला कर पक्की सड़कों की तरह अधिक ठोस पदार्थ में बदलने के लिए सूर्य के प्रकाश का इस्तेमाल करने का एक तरीका खोज लिया है. यह खबर ऐसे समय पर आई है जब एक दिन पहले ही कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने चंद्रमा के लिए अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी कार ‘बेबी लूनर क्रूजर’ के कॉन्सैप्ट को दुनिया के सामने पेश किया था.

क्यों महत्वपूर्ण है यह टेक्नोलॉजी?: डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह की टेक्नोलॉजिकल सफलता काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि चंद्रमा की धूल मून रोवर्स के लिए सभी प्रकार की समस्याओं का कारण बनती हैं, जिससे या तो वो ठीक से काम करना बंद कर देते हैं या फिर पूरी तरह से डैमेज हो जाते हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चंद्रमा पर गुरुत्वाकर्षण की कमी के कारण वहां छोटे-छोटे धूल कण इधर-उधर तैरते रहते हैं. वहीं, पृथ्वी से निर्माण सामग्री के परिवहन के महंगे खर्च के बिना इसे कम करने का तरीका खोजना नासा के लिए एक बड़ा वरदान होगा.

किसने खोजी है यह टेक्नोलॉजी?

अपनी थ्योरी का परीक्षण करने के लिए जर्मनी में आलेन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने यूरोपीय स्पेस एजेंसी द्वारा बनाए गए चंद्र मिट्टी के विकल्प (substitute) पर प्रयोग किए. उन्होंने एक कार्बन डाइऑक्साइड लेजर को लिया और उससे मिट्टी के विकल्प को पिघलाया ताकि यह देखा जा सके कि सोलर रेडिएशन से चंद्रमा की धूल को एक ठोस पदार्थ में बदलने के लिए कैसे लिक्विफाइड किया जा सकता है.

प्रयोग पर वैज्ञानिकों ने क्या कहा?

यह प्रयोग पृथ्वी पर किए गए थे, इसलिए रिसर्चर्स का कहना है कि उनके नतीजे बताते हैं कि तकनीक क्षमता दिखाती है और इसे चंद्रमा पर दोहराया जा सकता है. हालांकि उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया को रिफाइन करने के लिए अभी और काम करने की जरूरत है.

क्या है नासा का लक्ष्य?

इंसान कम से कम 2 साल के समय में फिर से चंद्रमा पर चहलकदमी कर सकता है. यह नासा का लक्ष्य है, क्योंकि उसका मकसद 2030 के दशक तक अंतरिक्ष यात्रियों के रहने और काम करने के लिए मून बेस बनाने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य से पहले चंद्रमा की सतह पर इंसानों को भेजना है. इसका मतलब है कि अगर इंसानों को चंद्रमा पर रहना और काम करना है, तो वहां पक्की सड़कें बनाना महत्वपूर्ण होगा. यही कारण है कि चंद्रमा पर मोटरवे और लैंडिंग पैड बनाने की संभावना पर नया रिसर्च एक संभावित गेम-चेंजर है.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News, Trending news

Source – News18