जमुई में बाढ़, बारिश और पुल टूटने का सिलसिला जारी, जानें अब कहां हुआ हादसा ?

गुलशन कश्यप/जमुई : जिला के खैरा थाना क्षेत्र अंतर्गत बरदौन गांव में गोदहा नदी पर बना पुल बारिश के बाद ध्वस्त हो गया. पुल के टूटने से जंगली क्षेत्र के आधा दर्जन गांव का संपर्क बाधित हो गया है. गौरतलब है कि पिछले शनिवार से ही जिले में भारी बारिश हो रही है. पहाड़ी इलाके में भारी बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में वृद्धि हुई है तथा नदियों में पानी का तेज बहाव शुरू हो गया है. इसी बारिश के कारण गिद्धेश्वर के जंगली क्षेत्र बरदौन में अवस्थित गोदहा नदी पर बना पुल ध्वस्त हो गया.

गौरतलब है कि बिहार और जमुई में पुल गिरने का सिलसिला लगातार जारी है. पिछले दो दिनों से लगातार बारिश के बाद जमुई जिला में भी एक और पुल ध्वस्त हो गया. जिसके बाद आवागमन प्रभावित हो गया है. गौरतलब है कि पिछले शनिवार से जिले में लगातार बारिश हो रही है. बारिश के बाद जिले के कई इलाकों में पानी घुस आया है तथा कई जगह पर घुटनों पर पानी भर गया है. इसी बीच जमुई से एक बड़ी खबर यह आ रही है कि बारिश के बाद दो दिनों में दो पुल ध्वस्त हो गया.आज जहां बरदौन गांव में गोदहा नदी पर बना पुल बारिश के बाद ध्वस्त हुआ तो वहीं कल जमुई जिला के सोनो प्रखंड मुख्यालय से चूरहेत जाने वाले रास्ते में नदी पर बना पुल बारिश के कारण ध्वस्त हो गया था.

आधा दर्जन से अधिक गांवों का था संपर्क
इस पुल से भगवान महावीर के जन्मस्थान के अलावा जंगली क्षेत्र के रजला, सिरिसिया, महेंग्रो, दीपाकरहर, भलुआही, रोपाबेल, प्रतापपुर, कौआकोल सहित कई अन्य गांवों का संपर्क इसी पुल से जुड़ा हुआ है. इन गांवों के लोगों के समक्ष सब आवागमन की बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है. हालांकि अभी भी इन गांवों के लोग हरखाड़ के रास्ते आवागमन कर रहे हैं. लेकिन इस पुल के टूट जाने से जंगलों से होकर जाने वाला यह मार्ग अब किसी काम का नहीं रहा है.

चार महीने पहले टूटा था पुल का बड़ा हिस्सा
गौरतलब है कि 4 वर्ष पूर्व भी भारी बारिश के बाद इस पुल के ऊपर से पानी बहने लगा था, जिसकी चपेट में आकर कई वाहन नदी में पलट गए थे और दुकानदारों का काफी सामान पानी में बह गया था. वाहन सवार लोगों को चरवाहों के द्वारा बचाया गया था. बीते तीन दिनों से हो रहे लगातार बारिश के बाद यह पुल पानी के तेज बहाव का दबाव नहीं झेल सका. बताते चलें कि करीब चार महीने पूर्व भी इस पुल का एक बड़ा हिस्सा टूटकर गिर गया था तथा यह पुल जर्जर हो गया था. लेकिन जंगली क्षेत्र में आवागमन का दूसरा कोई साधन न हो पाने के कारण लोग जान हथेली पर रखकर इस पुल पर यात्रा करते थे और वाहनों का आवागमन होता था, लेकिन शनिवार रात पुल का पूरा हिस्सा ध्वस्त हो गया.

Tags: Bihar News, Bihar News in hindi, Bridge, Bridge Collapse, Jamui news, Local18

Source – News18