टूरिस्ट प्लेस है ये रेलवे स्टेशन, दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेशनों में शामिल!

हाइलाइट्स

इस स्टेशन की वास्तुकला बहुत अधिक मशहूर है.
यह स्टेशन सौ साल से भी ज्यादा पुराना है.
आज दुनिया के कोने कोने से लोग केवल इसे देखने आते हैं.

जब भी आप किसी रेलवे स्टेशन पर जाते हैं, तो आपका ध्यान अपने आने वाली ट्रेन पर या फिर जल्दी से शहर की उस आखिरी जगह पर जाने में लगा रहता होगा जहां आपको पहुंचना है. पर फिर भी कई स्टेशन हैं जो आपका ध्यान खींचते होगे आपका मन होता होगा कि आप यहां कुछ देर ठहर जाएं. पर दुनिया में ऐसे बहुत से स्टेशन हैं जहां पर लोग केवल उसे ही देखने उसी में घूमने जाते हैं. इनमें से एक है बेल्जियम का एंटरवर्प सेंट्रर रेलवे स्टेशन. यह स्टेशन कई खूबियों के कारण लोगों को अपनी ओर खींचता है.

वास्तुकला के भी चर्चे
इस स्टेशन की तारीफ 2014 में दुनिया के सामने आई थी जब उसे एक लेखक ने दुनिया का सबसे सुंदर स्टेशन कहा था. इसके बाद इसकी वास्तुकला के चर्चे हर तरफ फैलने लगे. खास बात यह है कि तब से यह दुनिया के शीर्ष खूबसूरत स्टेशनों की कई रैंकिंग में टॉप में बना हुआ है. हाल ही मं यूरोन्यूज ने भी इसे यूरोप का सबसे सुंदर स्टेशन बताया है.

केवल मुसाफिरों को ही नहीं पसंद
मजेदार बात यह है कि केवल यहां सफर करने वाले ही इस स्टेशन के मुरीद नहीं है.  बल्कि यह  दुनिया की कई हॉलीडे साइट्स भी इसकी खासी तारीफ करती हैं. यह स्टेशन कला और इतिहास का खास संगम माना जाता है. इसके डोम्स, आर्च और मूर्तियां जादू जैसा असर डालती हैं.

Amazing Railway station, Amazing railway station of Europe, Amazing Railway station of Belgium, World, Belgium, Railway station, Antwerp Central Railway Station, Most beautiful railway station of the world,

यहां आकर ऐसा लगता है कि अलग ही दुनिया में आ गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

एक अलग ही अहसास
यह स्टेशन सबसे पहले 1905 में दुनिया के लिए खोला गया था.  यह 66 मीटर लंबा और 44 मीटर ऊंचा है जिसे क्लेमेंट वैन बोगर्ट ने डिजाइन किया था. इसकी इंटीरियर डिजाइन खास तौर से लोगों को  हैरान करती हैं. इसके बड़े डोम वाले वेटिंग रूम में आने पर लगता है कि आप किसी चर्च के कैथेडरल में  आ गए हैं.

1975 में इसे ऐतिहासिक इमारत बना दिया गया था, लेकिन 1986 तक इसमें लगातार काम होता रहा. आज यह अपनी खूबसूरती के लिए स्टेशन कम और पर्यटन स्थल ज्यादा हो गया है. यहां पर यात्रियों के साथ स्थानीय पर्यटक अधिक आते हैं. इसमें आज दो अंडरग्राउंड प्लेटफॉर्म भी हैं. आज यह चार मंजिल की इमारत में बदल चुका है. यहां यूरोप के दूसरे देशों से भी सीधे फ्लाइट भी कनेक्ट होती हैं. बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स से यहां लोग ट्रेन से आना ज्यादा पसंद करते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18