तो अब क्या लैब में ही जीवन पैदा कर देंगे साइंटिस्ट्स? प्रयोग में मिले नतीजे

वैज्ञानिक उन स्थितियों को जानने की प्रयास कर रहे हैं जिनमें पृथ्वी पर शुरुआती जीवन बना था. क्या वैज्ञानिक प्रयोगशाला में ऐसे हालात बना सकेंगे जिनसे जीवन के शुरुआत के रसायन बनने लगें? नई रिसर्च की मानें तो साइंटिस्ट्स ने इस दिशा में एक बहुत बड़ा कदम बढ़ा लिया है.  वैज्ञानिकों ने एक ऐसा केमिकल बनाने में सफलता हासिल की है जिससे जीवन को बनाने के मूल तत्व बने थे जिनमें प्रोटीन भी शामिल था.  इस बड़ी खोज से उत्साहित वैज्ञानिक अब आगे के चरणों की अवस्थाओं को बनाने की कोशिश में लग गए हैं.

शोधकर्ताओं ने एक अभूतपूर्व सफलता हासिल करते हुए  पुरातन पृथ्वी के दौर के उन जरूरी रासायिक यौगिक पदार्थ बनाए हैं जो जिनका  जीवन का पनपने में अहम योगदान था. इन्हीं पदार्थों की वजह से पृथ्वी पर जीवन की शुरआत हुई थी ऐसा माना जाता है.

शोधकर्ता पेंटेथेआइन बनाने में सफल रहे जो कोएंजाइम ए (Coa) का अहम हिस्सा रहा था. यह एन्जाइम सभी जीवों के मेटाबॉलिज्म के लिए जिम्मेदार है. यह यौगिक पानी में बहुत सी रासायनिक प्रतिक्रियाओं की शृंखलाओं से बनाया गया. इसमें हाइड्रोजन साइनाइड से निकाले गए अणुओं की भूमिका थी ज कि 50 करोड़ साल पहले पुरातन पृथ्वी पर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता था.

beginning of life on Earth, origin of life on earth, OMG, Amazing News, Shocking News, Life on Earth, hydrogen cyanide, primordial Earth, Scientist make Early life chemicals, Chemicals of life,

माना जाता रहा है कि जीवन की शुरुआत के अनुकूल हालात उथले पानी में ही बने थे. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

वैज्ञानिक मानते हैं कि हाइड्रोजन साइनायड की पृथ्वी की शुरुआत के समय के रसायन के तौर पर जब मिला, तब से जीवन के पनपने संबंधी जानकारी मिलने की संभावना और बढ़ गई है. शोधकर्ताओं ने पाया कि ऊर्जा से भरे अमीनोनाइट्राइल्स  की मौजूदगी में हाइड्रोजन साइनायड से बने अणु आपस में मिलकर प्रोटीन बनाने वाले पदार्थ बनाते हैं जिनसे पेंटेथेआइन बनता है.

इस रिसर्च ने उस धारणा को चुनौती दी है जिसमें कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि जीवन के लिए जरूरी पदार्थों के बनने वाले वातावरण के लिए पानी बहुत नुकसान दायक होता है और पानी में ऐसे भी पदार्थ थे जो कुछ समय में जल्दी सूख सकते हैं. यह शोध के बारे में विस्तृत जानकारी साइंस जर्नल में प्रकाशित हुई है. शोधकर्ताओं ने बताया कि पानी को जहां जीवन के लिए घोलक पदार्थ के तौर पर देखा जाता है, वही कई जगह जहर की तरह काम करता है. वास्तव में पानी की समस्या से ही पैंटेथेआइन बना था.

यह भी पढ़ें: क्या हो सकता है स्पेस का अधिकतम तापमान? सोच से भी परे है इसका जवाब, पर साइंस ने बताया है इसके बारे में

पैंटेथेआइन की रासायनिक प्रतिक्रियाओं ने प्रोटीन के शुरुआती सरल पदार्थ बनाए जो बाद में जटिल जीवन का आधार बने. अब शोधकर्ता यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि कैसे इस स्थिति के बाद तमाम तरह के रसायन प्रोटीन औरअन्य जटिल पदार्थ बने थे और जीवन के लिए रास्ता बना था.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18