दीवाली पर फिर ये वायरल हुई ये Fake तस्वीर, व्हाट्सअप पर लाखों बार हुआ फॉरवर्ड

आज का समय डिजिटल हो गया है. लोग सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. व्हाट्सअप से लेकर फेसबुक पर लाखों पोस्ट किये जाते हैं. लोग जितनी न्यूज टीवी पर नहीं देखते, उससे ज्यादा जानकारियां सोशल मीडिया के जरिये मिल जाती है. ऐसे में इन प्लेटफॉर्म्स ने लोगों को सही जानकारी देने के लिए कई कड़े कदम उठाए. इसमें फेक न्यूज पर लगाम लगाना सबसे जरुरी था.

सोशल मीडिया पर फेक न्यूज को ब्लॉक किया जाता है और इसे पोस्ट करने वालों पर एक्शन भी लिया जाता है. फेक न्यूज या फोटो की बात हो और इसमें दीवाली पर स्पेस से भारत कैसा दिखता है, ये वाली तस्वीर ना शेयर की जाए ऐसा कैसे हो सकता है. हर साल एक तस्वीर दीवाली पर सबसे ज्यादा शेयर की जाती है, जिसमें स्पेस से भारत को दिखाने का दावा किया जाता है. आज हम इस तस्वीर की असलियत बताने जा रहे हैं.

इस साल भी हुआ वायरल
हर साल आपको दीवाली पर भारत की ये चमकती तस्वीर जरूर दिखाई देती होगी. तस्वीर को ये कहकर शेयर किया जाता है कि इसे नासा ने जारी किया है. दीवाली की रात स्पेस से भारत ऐसा दिखता है. ये तस्वीर फेक है और ऐसा बिलकुल भी नहीं है. ये दीवाली की रात नासा द्वारा ली गई तस्वीर नहीं है. इस साल भी ये फोटो कई बार व्हाट्सअप पर शेयर की गई. सोशल मीडिया साइट ट्विटर, जो अब एक्स के नाम से जाना जाता है, उसपर एक शख्स ने इसकी असलियत बताई.

ये रही तस्वीर की सच्चाई
राज भगत नाम के शख्स ने @rajbhagatt नाम से बने अपने अकाउंट पर इस तस्वीर की असलियत शेयर की. उसने बताया कि ये तस्वीर रियल है लेकिन इसकी स्टोरी फेक है. इसका दीवाली की रात से कोई लेना देना नहीं है. इसे तीन अलग अलग रातों के सैटेलाइट इमेज को कम्पाइल कर बनाया गया है. तीन रातों को अलग अलग कलर की लाइट से दिखाया गया है. सैटेलाइट से रात को लाइट से ना सिर्फ भारत बल्कि पड़ोसी देश को दिखाने के लिए भी हो सकता है इस तस्वीर को बनाया गया था. यानी ये तस्वीर रियल है सिर्फ इसकी स्टोरी फेक है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Weird news

Source – News18