बच्‍चों को बचाने के लिए शेरों के झुंड से भ‍िड़ गई ‘मां’, देर तक चली भ‍िड़ंत

जंगल में सिर्फ ताकतवर जानवरों की ही चलती है. वैसे तो शेर हाथी से दूर ही भागते हैं, क्‍योंकि उनसे हमले का खतरा बना रहता है, लेकिन कई बार मौका मिलने पर वे अटैक भी कर देते हैं. ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों YouTube पर वायरल हो रहा है. जुड़वां बच्‍चों के साथ जा रही हाथी को शेरों का झुंड घेर लेता है. श‍िकार समझकर हमला करने की कोश‍िश करता है. हाथी हर बार पलटवार करती है और अपने बच्‍चे को बचाने का प्रयास करती है. काफी देर तक दोनों के बीच जंग चलती है, लेकिन नतीजा हैरान करने वाला है.

यूट्यूब पर LatestSightings अकाउंट से इस वीडियो को शेयर किया गया है. क्‍ल‍िप अफ्रीका के चोबे नेशनल पार्क की. डेसमंड क्लैक नाम के एक गाइड ने इस अनोखे दृश्य को अपने कैमरे में कैद किया. उन्‍होंने बताया, हम हाथियों की तलाश में सुबह 6 बजे न‍िकले थे और एक तालाब की ओर गए. देखा एक मादा हाथी अपने जुड़वां बछड़ों के साथ के साथ आ रही थी. शायद बच्चों की प्यास बुझाने की चाहत होगी. वह इस खतरे से अनजान थी कि उसके पीछे तकरीबन 20 शेरों का झुंड चला आ रहा है.

तभी शेरों की मौजूदगी का अहसास
कुछ देर बाद उसे शेरों की मौजूदगी का अहसास हुआ. मां हथिनी ने खतरे को महसूस करते हुए शेरों से बचने की कोशिश की. शेर पीछे हट गए लेकिन जल्द ही फिर से संगठित हो गए और इस बार उन्होंने मां और बछड़ों को घेर लिया. उन्हें रोकने के लिए हाथी ने पलटवार किया. कुछ पल के लिए उसके बच्‍चे असुरक्ष‍ित हो गए क्‍योंकि बचाने के लिए मां नहीं थी. अफरा-तफरी में एक बछड़ा लड़खड़ा गया और एक नर शेर ने मौका देखकर उसे पकड़ लिया!

पहले बछड़े पर शेरों ने हमला कर दिया
मां हथिनी अपने दूसरे बछड़े के लिए खतरे को महसूस करते हुए वापस भागी. अपनी संतान को बचाने की कोश‍िश में वह दूसरे बछड़े की रक्षा करने या पहले बछड़े को बचाने के बीच उलझ गई. वह उन शेरों पर झपटी, जिन्होंने पहले बछड़े को पकड़ लिया था. इस बीच उसने दूसरे बच्‍चे को खुला छोड़ दिया. तभी शेरों ने दूसरे बछड़े पर हमला कर दिया. उसे बचाने के ल‍िए हाथी फ‍िर लौटी. लेकिन इसी बीच पहले बछड़े पर शेरों ने हमला कर दिया. हथ‍िनी उसे बचा नहीं सकी. इस वीडियो को 4.83 लाख से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है.

Tags: Wildlife Amazing Video, Wildlife Viral Video

Source – News18