यहां एस्केलेटर पर नहीं चल सकते आप, सरकार ने लगाया बैन, वजह जान होंगे हैरान

जापान तकनीक के मामले में दुनिया के अग्रणी देशों में है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां के एक शहर ने अपने यहां लोगों के एस्केलेटर पर चलने पर रोक लगा दी है. बकायदा कानून बना दिया गया है कि अगर कोई एस्केलेटर पर चलता पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा शायद स्‍वास्‍थ्‍य की वजह से किया गया हो. क्‍योंकि लोग सीढियों का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करें और फ‍िट रहें. तो ऐसा बिल्‍कुल नहीं है. इसकी एक खास वजह है.

जापान टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, नागोया शहर ने यह कानून बनाया है. 1 अक्‍तूबर से वहां लोगों के एस्केलेटर पर चलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसका मकसद लोगों को एस्केलेटर से गिरने से बचाना है और इस तरह की दुर्घटनाओं पर रोक लगाना है. जापान में एक नियम है. वहां यात्रियों को एस्केलेटर पर बाईं तरफ खड़ा रहना होता है ताकि जल्दी चढ़ने या उतरने के लिए लोग दाहिनी तरफ का रास्‍ता खुला रखें. ऐसा इसल‍िए क्‍योंकि कई बार देखा गया है कि हड़बड़ाहट के कारण लोग दूसरों को धक्‍का देते हुए निकलते हैं और इसकी वजह से कई बार लोग चोटिल हो जाते हैं.

धक्का-मुक्की और हादसों से बचाने के लिए
बुजुर्गों और विकलांग लोगों को धक्का-मुक्की और हादसों से बचाने के लिए यह नियम लागू किया गया है. पूरे जापान में लोग इसका सख्‍ती से पालन करते हैं. मगर कुछ दिनों से नागोया शहर में एस्केलेटर पर हादसे बढ़ गए हैं. जापान एलिवेटर एसोसिएशन की रिपोर्ट बताती है कि साल 2018-2019 में 805 हादसे हुए. इन सबमें एस्केलेटर का गलत तरीके से इस्तेमाल करना पाया गया. इसके बाद से सख्‍ती की जा रही है. इससे पहले अक्टूबर 2021 में सैतामा शहर ने भी कुछ इसी तरह के नियम लागू करवाए थे, लेकिन उन्‍हें कानून की शक्‍ल नहीं दी गई थी. नागोया शहर ने बकायदा कानून बना दिया. एस्केलेटर का प्रयोग रोकने के लिए सरकार लोगों को जागरूक कर रही है. प्रमुख रेलवे स्‍टेशन, मार्केट और सार्वजन‍िक जगहों पर विज्ञापन चलाए जा रहे हैं ताकि लोगों को बताया जा सके.

Tags: Bizarre news, OMG News, Trending news, Viral news, Weird news

Source – News18