यहां गुफा के अंदर बसा है ‘पाताल लोक’, जहां रहते हैं 100 लोग, चौंका देगा नजारा!

धरती पर पाताल लोक कहां है, कोई नहीं जानता है. लेकिन ऐसी अवधारणा है कि स्वर्ग आसमान में तो पाताल लोक (Pataal Lok) जमीन के नीचे बसा है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पाताल लोक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो धरती पर एक पहाड़ी गुफा (Village inside Cave) के अंदर बसा हुआ है. इतना ही नहीं, यहां 100 से ज्यादा लोग भी रहते हैं, लेकिन जिंदगी जीने के लिए इन्हें कई मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है. बुनियादी सुविधाओं का आभाव है, लेकिन सोशल मीडिया पर इस गांव की कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसे देखकर आपकी आंखें भी चौंधिया जाएंगी.

आपको जानकर हैरत होगी कि इस सुदूर गांव के लोगों को बाजार करने के लिए 15 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है, लेकिन यहां पर बच्चों को पढ़ने के लिए जगह और बास्केटबॉल का मैदान (Basketball Court in Cave) भी मौजूद है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर पाताल लोक जैसा ये गांव है कहां? तो आपको बता दें कि इस गांव का नाम झोंगडोंग (zhongdong) है, जो चीन के गुइझोउ (Guizhou) प्रांत में स्थित है. इस गांव के लोग सदियों से इसी गुफा में रहते आ रहे हैं. यह गुफा समुद्र तल से 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

Cave village, miao, zhongdong, guizhou, china, Pataal lok

गुफा में बास्केटबॉल खेलते बच्चे. (Photo- सोशल मीडिया)

हालांकि, 2008 में यहां मौजूद स्कूल को चीनी सरकार ने यह कह कर बंद कर दिया कि गुफा में रहना चीन की सभ्यता का हिस्सा नहीं है. ऐसे में अब बच्चे गांव से दूर एक दूसरे स्कूल में जाते है और रोजाना सुबह शाम दो घंटे पढ़ाई करते है. शुरुआत में इस गांव में न तो ढंग की सड़कें थीं और ना ही मनोरंजन का कोई संसाधन मौजूद था. लेकिन मीडिया में इस गांव की चर्चा आते ही सरकार ने यहां के विकास पर ध्यान दिया.

Cave village, miao, zhongdong, guizhou, china, Pataal lok

गुफा के अंदर बच्चों के लिए स्कूल भी मौजूद था. (Photo- सोशल मीडिया)

एक तरफ जहां टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ती गई तो दूसरी तरफ बाहरी दुनिया से जोड़ने के लिए इस गांव में सड़क का निर्माण भी करवाया गया. इतना ही नहीं, काफी लोगों ने इस गांव को छोड़ दिया, लेकिन अब भी बहुत से लोग रहते हैं. वहीं, उच्च शिक्षा के लिए यहां से बाहर पढ़ने वाले बच्चे हर सप्ताह अपने गांव घूमने और परिजनों से मिलने आते हैं.

Tags: Ajab Bhi Ghazab Bhi, Khabre jara hatke, OMG

Source – News18