यहां मिला 400 साल पुराने हथगोलों का जखीरा, लिखा है चेतावनी भरा ये मैसेज!

Ming dynasty grenades discovered: चीन की दीवार के पास 400 साल पुराने पत्थर के हथगोलों का एक जखीरा मिला है, जिन पर गार्डों को दुश्मनों से सावधान रहने का चेतावनी भरा संदेश लिखा हुआ है. जब पुरातत्वविदों ने इन्हें देखा और उन पर लिखे मैसेज को पढ़ा तो वे हैरान रह गए. ये हथगोले मिंग राजवंश के बताए जा रहे हैं. पाए गए स्टोन ग्रेनेड्स की संख्या 5 दर्जन है. बता दें कि मिंग राजवंश ने 1368 से 1644 तक चीन पर शासन किया था.

किस जगह पाए गए हैं ये हथगोले?: लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ (Xinhua) ने बताया कि आर्कियोलॉजिस्ट्स ने बीजिंग से लगभग 80 किलोमीटर नॉर्थ-वेस्ट में मिंग राजवंश द्वारा बनाई गई दीवार के एक हिस्से बैडलिंग ग्रेट वॉल (Badaling Great Wall) के बगल में एक स्टोरहाउस के खंडहरों में 59 पत्थर के हथगोले खोजे हैं. हालांकि अभी तक पाई गई वस्तुओं से जुड़ी कोई भी तस्वीर जारी नहीं की गई है, लेकिन वे संभवतः उसी समय चीन में मिट्टी के बर्तनों के गोले से बनाए गए हाथ से पकड़े जाने वाले ‘थंडर-क्रैश बम’ के समान हैं.

मिंग राजवंश के हथगोले

बैडलिंग के पास पाए गए सदियों पुराने हथगोले पत्थर के बने हैं, जिनके बीच में बारूद भरने के लिए एक छेद बना हुआ है. शिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि वे पहले पाए गए पत्थर के हथगोले के समान थे, जो मिंग राजवंश के दौरान ग्रेट वॉल के किनारे तैनात गार्डों का एक आम हथियार हुआ करता था. 

बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ आर्कियोलॉजी (Beijing Institute of Archaeology) के एक रिसर्चर शांग हेंग ने शिन्हुआ को बताया, बारूद से भरे जाने के बाद ग्रेनेड को सील करके फेंका जा सकता है और न केवल दुश्मन पर हमला कर सकता है, बल्कि विस्फोट भी कर सकता है.’ उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि ग्रेट वॉल के किनारे हथियारों का ऐसा भंडार पाया गया है.

चीन में कब हुआ बारूद का आविष्कार?

अटलांटा में एमोरी यूनिवर्सिटी में इतिहास के प्रोफेसर टोनियो एंड्रेड ने बताया ‘ऐसा माना जाता है कि गनपाउडर का आविष्कार 900 के दशक में चीन में हुआ था. जब मिंग राजवंश शुरू हुआ, तब तक ईस्ट एशिया में कई प्रकार के बारूद हथियार पहले से ही उपयोग में थे, जिनमें ‘फ्लाइंग रेट्स’, ‘फायर ब्रिक्स’, ‘कैलट्रॉप फायर बॉल्स’ और ‘फ्लाइंग सेंड मैजिक बम’ जैसे नाम वाले विस्फोटक शामिल थे.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News, Weird news

Source – News18