यहां 35 की उम्र होते ही टेंशन में आ जाते हैं लोग, नरक हो जाती है ज़िंदगी! आखिर क्या है ये अभिशाप

आमतौर पर इंसान अपने करियर के शुरुआती दौर में जो मेहनत करता है, उसका फल उसे 34-35 की उम्र में मिलने लगता है. वहीं घर-परिवार के लिहाज़ से भी ये उम्र काफी अच्छी मानी जाती है. आप एक तरह से सेटल हो चुके होते हैं. वैसे ये आम धारणा है, एक जगह ऐसी भी है, जहां 35 की उम्र आते ही लोगों की टेंशन बढ़ जाती है और ये पड़ाव किसी श्राप की तरह देखा जाता है.

जिस जगह की हम बात कर रहे हैं, वो हमारा पड़ोसी देश चीन है. यहां 35 साल की उम्र में जो लोग सर्विस में होते हैं, उनकी ज़िंदगी नर्क बन जाती है. उनके ऊपर बेरोज़गारी की तलवार लटकने लगती है. चीन में इसके लिए ‘कर्स ऑफ 35’ या 35 की उम्र का शाप कहा जाता है. ये उम्र यहां रिटायरमेंट जैसी हो जाती है, जबकि आमतौर पर इसी उम्र से लोगों की ज़िंदगी का मेच्योर दौर शुरू होता है.

आखिर क्या है 35 का शाप?
चीन के टॉक्सिक वर्क कल्चर के बारे में लगभग हम सभी जानते हैं. यहां 35 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को 60 साल की तरह माना जाता है. यहां कई कंपनियों ने नौकरी देने की उम्र की 35 साल कर दी है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक चीन में उम्र के आधार पर भेदभाव गैरकानूनी नहीं है. यहां कम उम्र के लोगों को नौकरी दी जाती है ताकि वे सस्ते में काम कर सकें, जब ज्यादा उम्र में पैसे भी ज्यादा देने पड़ते हैं. ऐसे में 35 की उम्र तक आते-आते लोगों को नौकरी छूटने का डर सताने लगता है.

तनाव और परेशानी में रहते हैं लोग
अब हाल ये है कि सामाजिक और निजी रूप से ये लोग उम्र बढ़ने के साथ ही तनाव में आ जाते हैं. चीन में बच्चे पैदा करने को लेकर लोगों की सोच इसलिए भी बदल चुकी है क्योंकि वे इनका खर्च उठाने में खुद को सक्षम नहीं महसूस करते हैं. सोशल मीडिया पर भी लोग इस डर को लकर काफी कुछ कहते हैं. चीनी सोशल मीडिया पर एक यूज़र ने लिखा कि वो 35 में काम के लिए बूढ़ा और 60 में रिटायमेंट के लिए छोटा है. लोगों को घर खरीदना, शादी और परिवार जैसा डिसीज़न लेने में काफी दिक्कत हो रही है.

Tags: Ajab Gajab, Viral news, Weird news

Source – News18