राजपर‍िवार पालन करते ये 6 नियम, जो देखने में लगेंगे बेहद अजीबोगरीब

राजपर‍िवार का सदस्‍य होना, हर किसी के ल‍िए गौरव की बात हो सकती है. आज भी दुनियाभर में कई शाही पर‍िवार मौजूद हैं, जिनके इशारे पर वहां की सरकारें चला करती हैं. उनके आदेश कानून की तरह लागू होते हैं. वे जो नियम कायदे तय करते हैं, जनता उसी के हिसाब से रहती है. लेक‍िन आप जानकर हैरान होंगे कि शाही पर‍िवार का सदस्‍य होना भी आसान नहीं. यह अजीब और सख्‍त नियमों से भरा हुआ है. आज हम आपको उन 6 नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका पालन राजपर‍िवार के हर सदस्‍य को करना पड़ता है. आज से नहीं, सद‍ियों से यह परंपरा चली आ रही है.

शाही पर‍िवारों के अपने प्रोटोकॉल होते हैं, ये तो सबको पता है. जब वे कहीं जाते हैं तो उनके ल‍िए खास तैयार‍ियां की जाती हैं. वे लोगों के बीच भी जाते हैं, लेकिन किसी आम इंसान को छू नहीं सकते. प्रोटोकॉल के मुताबि‍क, राजपर‍िवार के सदस्‍य किसी भी आम इंसान को टच नहीं कर सकते. उन्‍हें जनता से एक निश्च‍ित दूरी बनाकर रखनी होती है. ब्रिटिश शाही पर‍िवारों के साथ जॉर्डन, भूटान और ओमान के राजपर‍िवार आज भी इस परंपरा का पालन करते हैं. हालांकि, ब्रिटेन के शाही पर‍िवार ने इसमें कुछ रियायत बरती है.

उत्‍तराध‍िकारी एक साथ यात्रा नहीं कर सकते
एक नियम और भी सख्‍त है. राजपर‍िवार के वार‍िस यानी सिंहासन के उत्‍तराध‍िकारी एक साथ यात्रा नहीं कर सकते. एक साथ विमान में भी नहीं बैठ सकते. इसके पीछे सुरक्षा का भाव है. क्‍योंंक‍ि कोई हादसा हुआ और उत्‍तराध‍िकार‍ियों की मौत हो गई तो राजशाही संकट में पड़ जाएगी. मोनाको, डेनमार्क और नार्वे के शाही पर‍िवार इसका आज भी बाखूबी पालन करते हैं. राजपर‍िवार का कोई सदस्‍य उपनाम नहीं रख सकता. ऐसा करना अपमानजनक माना जाता है. यह नियम थाई, सऊदी अरब, मोरक्‍को, ब्रुनेई के शाही पर‍िवार मानते हैं. ब्रिटिश शाही पर‍िवार भी इसका पालन करता है.

काले कपड़ों में ही रहना
शाही पर‍िवारों के ल‍िए चौथा नियम और भी सख्‍त है. ये शेलफ‍िश नहीं खा सकते, क्‍योंकि इसे उच्‍च जोख‍िम वाला भोजन माना जाता है. इससे फूड प्‍वाइजन‍िंग या एलर्जी हो सकती है. हालांकि, बहुत से राजघराने इसका सख्‍ती से पालन नहीं करते. 2012 में जब प्र‍िंंस चार्ल्‍स अपनी पत्‍नी के साथ ऑस्‍ट्रेल‍िया गए थे, तो उन्‍होंने सीप‍ियां खाई थीं. पांचवें नियम के मुताबिक, विदेश यात्रा के दौरान उन्‍हें काले कपड़ों में ही रहना है.शोक की स्‍थ‍ित‍ि में भी उन्‍हें ऐसे वस्‍त्र पहनने का प्रोटोकॉल है. हालांकि, जब महारानी एल‍िजाबेथ द्व‍ितीय को अपने पिता की मौत की खबर मिली तो उन्‍होंने यह नियम तोड़ दिया था. छठां और सबसे महत्‍वपूर्ण प्रोटोकॉल है कि राजनीत‍ि से दूर रहना. शाही पर‍िवारों को हमेशा निष्‍पक्ष रहने के ल‍िए ऐसा करने को कहा गया है.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Shocking news, Trending news, Weird news

Source – News18