टाइटेनिक जहाज के मलबे में मिली थी ये सोने की घड़ी, करोड़ों की बिकी नीलामी में

टाइटैनिक के मलबे से निकाली गई एक पॉकेटवॉच ने नीलामी में सभी उम्मीदों को ध्वस्त करते 12 करोड़ रुपयों से भी अधिक की कमाई की है. सोने की पॉकेट घड़ी उस दुर्भाग्यपूर्ण जहाज पर सवार सबसे अमीर यात्री, जॉन जैकब एस्टोर की संपत्ति थी. नीलामीकर्ताओं का अनुमान है कि टैक्स और अन्य शुल्कों को लागू करने के बाद जो कीमत आएगी वह एक विश्व रिकॉर्ड होना चाहिए. यह कीमत करीब 12 करोड़ 38 लाख आंकी गई है.

जब विल्टशायर में इसकी नीलामी हुई, तो उम्मीद थी कि इसकी कीमत लगभग 150,000 पाउंड यानी 15810000 रुपयो होगी. इसके बजाय, यह 900000 पाउंड यानी 94800000 रुपयों में चला गया, जो प्रत्याशित बिक्री मूल्य से छह गुना अधिक था.यह मलबे से प्राप्त एक अन्य कलाकृति के मूल्य से मेल खाता था.

करों और शुल्कों के बाद ऐसा माना जाता है कि पॉकेट घड़ी सबसे महंगी होगी, जिसकी कीमत 1175000 पाउंड, यानी 12,38,00,000 रुपये होगी, जिसके कारण नीलामीकर्ता एंड्रयू एल्ड्रिज ने इसे विश्व रिकॉर्ड के रूप में वर्णित किया.

Most expensive pocketwatch in the world, Most expensive pocketwatch, Titanic, titanic pocket watch, omg, amazing news, shocking news, auction, expensive aution, world record,

यह घड़ी उस जहाज के यात्री जॉन जैकब एस्टोर की थी जिसने अपनी पत्नी को बचाने के लिए खुद के जहाज पर रहने का चुनाव किया था. (तस्वीर: Instagram/ savetitaniclighthouse)

इस बीच, बर्बाद जहाज से बेची गई सबसे उल्लेखनीय कलाकृतियों में ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व करने वाले वालेस हार्टले का वायलिन केस है. पहले दिन में करों के बाद इसे करीब 3 करोड़ 86 लाख रुपयों में बेचा गया था. जहाज के डूबते समय ऑर्केस्ट्रा प्रसिद्ध रूप से बजाया गया था. 1912 में साउथेम्प्टन से न्यूयॉर्क की अपनी पहली यात्रा के दौरान टाइटैनिक उत्तरी अटलांटिक में था जब वह एक हिमखंड से टकरा गया.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक47 वर्षीय एस्टोर का अंतिम कार्य जहाज से नीचे जाने से पहले अपनी पत्नी को एक जीवनरक्षक नौका पर बिठाना था और एक आखिरी सिगरेट पीना था. ब्रिटिश टाइटैनिक सोसाइटी के अध्यक्ष डेविड बेडार्ड ने बताया कि टाइटैनिक की कई घड़ियों के विपरीत, जो उस भयानक रात में समय के साथ जमी हुई थीं, उस घड़ी को मिस्टर एस्टोर के बेटे, विंसेंट ने हासिल किया और पहना था.

यह भी पढ़ें: रसोई की मरम्मत कर रहा था शख्स, जैसे ही चलाया हथौड़ा, मिला सैकड़ों साल पुराना खजाना, चमक गई किस्मत!

जे.जे. एस्टोर की घड़ी  उस समय उनकी जेब में थी, जब वे  अपनी युवा, गर्भवती दुल्हन को एक लाइफबोट में छोड़ रहे थे. और यह जानते हुए कि वह जीवित नहीं बचेगा, पीछे हट गए थे जिससे पत्नी की जान बचना सुनिश्चित हो सके.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18