नई खोज ने जगाई पृथ्वी बाहर जीवन मिलने की उम्मीद, एक्सपर्ट ने बताया, असंभव नहीं

इसे अब तक खोजे गए एलियन जीवन के सबसे दिलचस्प संकेतों में से एक माना जा रहा है. इसकी जांच करने के लिए तकनीक ने दूसरे सौर मंडल में एक दूर के ग्रह की ओर अपना ध्यान केंद्रित किया है. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की मदद से हुई एक नई खोज ने वैज्ञानिकों में उत्साह भर दिया है कि वे पृथ्वी से बाहर के एलियन जीवन की तलाश में आखिर सफल हो सकते है. यूएफओ के शोधकर्ता का कहना है एलियन की खोज इतनी असंभव भी नहीं है जितनी की लगती है.

माना जा रहा है कि ग्रह K2-18b पृथ्वी की त्रिज्या से 2.6 गुना अधिक महासागर से ढका हुआ संसार है. वैज्ञानिकों ने इसके वायुमंडल में छिपी डाइमिथाइल सल्फाइड, या डीएमएस, नामक गैस के संकेत देखे हैं.नासा के विशेषज्ञों ने कहा कि गैस मुख्य रूप से “समुद्री वातावरण में फाइटोप्लांकटन” से आती है. यह केवल जीवन की प्रक्रियाओं से ही पैदा होती है.

अध्ययन का नेतृत्व करने वाले कैंब्रिज के खगोलशास्त्री डॉ. निक्कू मधुसूदन ने गैस की खोज के बारे में बताया कि यह उनके लिए बहुत चौंकाने वाली खोज थी और एक हफ्ते तक वे सो नहीं सके थे. निक्कू का सिद्धांत है कि K2-18b एक “हाइसीन” जल जगत है. इस शब्द को उन्होंने हाइड्रोजन और महासागर की उपस्थिति को इंगित करने के लिए गढ़ा था.

Alien life, life beyond earths, Aliens, why aliens can be like humans, Intelligent life, omg, amazing news, shocking news, James webb space telescope,

एलियन्स और इंसानों में काफी समानताएं हो सकती है जिससे वे इंसानों की तरह हो सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

यूएफओ के शोधकर्ता फिलिप मेंटल ने सुझाव दिया है कि फिल्म और टीवी में विदेशी जीवन रूपों के चित्रण ने विशेष प्रभावों की सीमाओं के कारण मानवीय रूप ले लिया है, लेकिन एक बात के कारण यह वास्तविकता से बहुत दूर नहीं हो सकता है. फिलिप ने कहा, ह्यूमनॉइड्स को अक्सर बड़े और छोटे स्क्रीन पर देखा जाता है, क्योंकि लंबे समय तक अतिरिक्त स्थलीय लोगों को “प्लास्टिक के सिर पहने सूट वाले पुरुषों” की तरह पेश किया जाता रहा है.

डेली स्टार के साथ बातचीत में, फिलिप ने स्वीकार किया कि हालांकि एलियंस कई रूप ले सकते हैं, लेकिन एलियन की एक प्रजाति अन्य एलियन प्रजातियों की तुलना में अन्य ग्रहों पर बसने की अधिक संभावना हो सकती है, इसा भी वही कारण होगा जिससे मनुष्य पृथ्वी पर खाद्य श्रृंखला में शीर्ष पर हैं. और वह हाथ का अंगूठा!

यह भी पढ़ें: 30 फुट तक आग उगलता है ये ‘कुत्ता’, नाम है थर्मोनेटर, कंपनी ने कहा- हथियार नहीं, बहुत काम की चीज है ये

फिलिप ने कहा, “हमारे अंगूठे के बिना, हम बेकार होंगे”, उन्होंने कहा कि अंगूठे ने मनुष्यों को कृषि और निर्माण करने में सक्षम बनाया है. उनका सुझाव है कि अंगूठे मनुष्यों को अन्य अत्यधिक बुद्धिमान जानवरों से अलग करते हैं जो अपनी शारीरिकता से सीमित हैं., और यह एलियंस के लिए इतना अलग नहीं हो सकता है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18