वो शहर, जहां एक ही छत के नीचे रहते सारे लोग, स्‍कूल-चर्च सबकुछ उसी में

जमीन के नीचे बसे शहरों के बारे में आपने बहुत सुना होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पूरा शहर एक ही छत के नीचे रहता है. पुलिस स्टेशन, चर्च, स्कूल, दुकान और डाकघर सबकुछ एक ही छत के नीचे मौजूद है. लोग पर‍िवार की तरह रहते हैं और सब एक दूसरे से अपना सामान शेयर करते हैं. यहां की लाइफस्‍टाइल इतनी शानदार है क‍ि देखकर आपको भी रंज हो सकता है. लेकिन यहां पहुंच पाना सबके ल‍िए आसान नहीं है.

हम बात कर रहे अलास्का के जंगल में बसे एक छोटे से शहर की, ज‍िसे वन रूफ सिटी के नाम से भी जाना जाता है. क्‍योंक‍ि यहां रहने वाले सभी लोग एक ही इमारत में निवास करते हैं. एंकोरेज से 60 मील दक्षिण में बसे इस शहर में सिर्फ एक इमारत है, जिसमें समुदाय के सभी 217 लोग रहते हैं. वे इस इमारत को ही अपना शहर बताते हैं. इस इमारत को बेगिच टावर्स नाम द‍िया गया है. इन लोगों की लाइफ स्‍टाइल बिल्‍कुल अलग है. आप इस जगह पर कार या ट्रेन से नहीं पहुंच सकते. शहर तक पहुंचने के ल‍िए आपको बंदरगाह जाना होगा. वहां से फेरी लेकर जाना होगा. यह एक डरावनी सुरंग के अंदर से निकलता है, जो रात भर बंद रहती है और सुबह 5 बजे खुलती है.

बेगिच टावर्स की दीवारों के भीतर रहते सभी निवासी
एंटोन एंडरसन मेमोरियल टनल नाम की यह सुरंग उत्‍तरी अमेर‍िका की सबसे लंबी सुरंग है जो 2.5 मील तक फैली हुई है. यह इकलौता रास्‍ता है, जिसके जर‍िये आप व्हिटियर एंकोरेज शहर तक पहुंच सकते हैं. व्हिटियर के लगभग सभी निवासी बेगिच टावर्स की दीवारों के भीतर रहते हैं. वे कभी कभार ही बाहर न‍िकलते हैं. कहते हैं क‍ि पहले यह टॉवर सेना का बैरक हुआ करती थी. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना यहां से गुप्‍त ऑपरेशन चलाया करती थी. लेकिन 1974 में इसे आवासीय बना द‍िया गया.

यहां नौकरी के अवसर बेहद कम
जब से इसके बारे में पता चला है, लोग इस जगह घूमने के ल‍िए जाते हैं. वे लोग बताते हैं क‍ि यहां नौकरी के अवसर बेहद कम हैं. यहां रहने वाले एक शख्‍स ने कुछ महीनों पहले इसके बारे में बताया था. उसने 1986 में व्हिटियर छोड़ दिया था. बताया था कि कैसे उसने बचपन में कोई इंटरनेट, टीवी नहीं देखा. एक रेड‍ियो था, ज‍िसका स‍िग्‍नल अक्‍सर खराब रहता था. लेकिन आज बेगिच टावर्स की विशाल 14 मंज‍िला इमारत में बहुत कुछ है. यहां अस्‍पताल है, तो थाना भी. दुकानें हैं, तो चर्च और स्‍कूल भी. बेगिच टावर्स में रहने वाले बच्चे एक स्कूल में पढ़ते हैं जो एक सुरंग के माध्यम से टावरों से जुड़ा हुआ है, जिसमें एक इनडोर खेल का मैदान भी है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Weird news

Source – News18