अजब-गजब नौकरियां! कहीं सोने पर तो कहीं रोने पर मिलते पैसे, होती है मोटी कमाई

टेक्‍नोलॉजी के विस्‍तार के साथ कई तरह की नौकर‍ियां आ रही हैं. लेकिन आज हम आपको दुनिया की 5 अजब-गजब नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं. कहीं सिर्फ सोने के लिए लाखों रुपये मिलते हैं तो कहीं रोने की नौकरी है. आपको सिर्फ रोना है और इसके लिए पैसे मिलेंगे. कुछ जगह तो पैसेंजर्स को धक्‍का देने के लिए‍ भी पैसे मिलते हैं.

बेंगलुरु की ऑनलाइन फर्म वेकफ‍िट ने हाल ही में एक नौकरी ऑफर की थी. सिर्फ 9 घंटे सोना था और इसके लिए कंपनी एक लाख रुपये दे रही थी. शर्त सिर्फ यह थी कि उनके बनाए गद्दे पर आपको सोना था. इसी तरह फिनलैंड के कई होटल जॉब ऑफर करते हैं. वहां कमरों में बिछे बिस्‍तर कितने आरामदायक हैं, इसका परीक्षण करने के लिए प्रोफेशनल स्‍लीपर नियुक्‍त किए जाते हैं. इनकी कमाई लाखों रुपये महीना होती है. रोजाना होटल के अलग-अलग बिस्तरों पर सोकर बताना होता है कि उनके बिस्तर आरामदायक हैं या नहीं.

अंत‍िम संस्‍कार के वक्‍त रोने के लिए दिए जाते पैसे
इससे भी अजीबोगरीब नौकरी दक्ष‍िण पूर्व एश‍िया के कुछ देशों में ऑफर की जाती है. वहां अंत‍िम संस्‍कार के वक्‍त रोने के लिए लोग नहीं मिलते तो प्रोफेशनल्‍स यह काम करते हैं. उन्‍हें इसके लिए बकायदा सैलरी दी जाती है. उनका काम सिर्फ अंत‍िम संस्‍कार के वक्‍त रोना होता है. अगर आपने बॉलीवुड हिंदी फिल्म ‘रुदाली’ देखी है तो इस नौकरी को अच्छे से समझ पाएंगे. इसमें डिंपल कपाड़िया शोक समारोह में जाकर रोती हैं.

पेट्स का खाना चखने की भी नौकरी
अमेरिका-ब्रिटेन जैसे देशों में एक और अजीबोगरीब नौकरी मिलती है. यहां घर में पाले जाने वाले जानवरों का फूड चखने के लिए प्रोफेशनल्‍स रखे जाते हैं. वे बताते हैं कि डॉग या कैट को यह फूड पसंद आएगा या नहीं. जब भी पेट्स के लिए नए खाद्य पदार्थ, जैसे बिस्किट, डिब्बाबंद मांस आदि बनते हैं तो इनका स्‍वाद चखने की जिम्‍मेदारी इन्‍हीं के पास होती है. अगर इन्‍होंने खराब बता दिया तो उसे मार्केट में नहीं उतारा जाता. कई कंपन‍ियां इस तरह की नौकरियां ऑफर करती हैं.

पैसेंजर्स को धक्‍का देने के लिए मिलते पैसे
न्‍यूयॉर्क, टोक्‍यो और बीजिंग जैसे शहरों में मेट्रो और ट्रेनों में यात्रियों को अंदर धकेलने के लिए‍ पुशर तैनात किए जाते हैं. इनका काम होता है कि जब ट्रेन आकर रुके और जाने की सीटी बजाए तो लोगों को अंदर ठूंस दें ताकि गेट बंद किया जा सके. अगर ऐसा नहीं कर पाते तो गेट बंद नहीं होगा और तब तक ट्रेन नहीं चलेगी. इन स्‍टेशनों पर भीड़ बहुत ज्‍यादा होती है. इसल‍िए ऐसा किया जाता है.

सांप का जहर निकालने की जॉब
कमजोर दिल वालों के लिए यह नौकरी तो बिल्‍कुल नहीं है. सिर्फ ऐसे लोग ही यह नौकरी कर सकते हैं जो सांपों के बीच रहना जानते हैं. जिन्‍हें सांपों के साथ खेलना आता है. इन लोगों का काम होता है सांपों का जहर न‍िकालना. इस जगह का इस्‍तेमाल कई तरह की दवाएं बनाने में किया जाता है. इस प्रक्रिया के लिए बहुत सावधानी बरती जाती है, लेकिन गलती से भी जहर किसी के मुंह में चला गया तो सोच‍िए उसकी हालत क्‍या होगी.

Source – News18