आइंस्‍टीन क‍िसे मानते थे मैथ्‍स का जीनियस? खूब करते थे तारीफ

अल्‍बर्ट आइंस्‍टीन को दुनिया के सबसे शार्प दिमाग वाला इंसान माना जाता था. साइंस में उनका कोई मुकाबला नहीं. उन्‍हें सदी का सबसे बड़ा साइंटिस्‍ट माना जाता है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि आइंस्‍टीन मैथ्‍स का जीनियस क‍िसे मानते थे? हर पल उनकी तारीफ क्‍यों किया करते थे? कहा जाता है कि कई बार समारोहों में भी उन्‍होंने इस मह‍िला का जिक्र किया.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उस मह‍िला का नाम एमी नोटर (Amalie Emmy Noether) था. आइंस्‍टीन ने एक बार उनकी तारीफ में यहां तक कह दिया था कि महिलाओं को जब से उच्च शिक्षा की इजाजत मिली है, तब से अब तक गणित के क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण जीनियस एमी नोटर थीं. आइंस्‍टीन कहते थे क‍ि एमी के सिद्धातों को समझे बिना आप मेरे सापेक्षतवाद के सिद्धांत को नहीं समझ सकते. उनका खुद का मानना था क‍ि सबसे कठ‍िन समझे जाने वाले इस सिद्धांत को एमी नोटर बेहद सरल तरीके से सबके सामने पेश कर देती थीं. एमी की उपलब्‍ध‍ियां यहीं तक नहीं हैं, उन्‍हें आधुनिक अल्‍जेब्रा और क्वांटम थ्योरी का जनक भी कहा जाता है.

कॉलेज में दाखिला देने से रोका
आइए जानते हैं इस मह‍िला के बारे में. एमी नोटर जर्मनी की रहने वाली थीं. उनका जन्‍म 1882 में हुआ था. उनके पिता मैक्‍स नोटर एक गण‍ितज्ञ थे और बैवेरिया की एक यूनिवर्सिटी में पढ़ाया करते थे. एमी जन्‍म से ही प्रत‍िभावान थीं, लेकिन जब कॉलेज में एडमिशन कराना चाहा तो इनकार कर दिया गया. क्‍योंकि उस वक्‍त मह‍िलाओं को उच्च शिक्षा की इजाजत नहीं थी. बाद में कहा गया क‍ि अगर टीचर चाहें तो वे उनकी कक्षा में बैठ सकती हैं. यहीं से उन्‍हें उच्‍च श‍िक्षा की अनुमत‍ि मिली. इसके बाद भी उनकी दिक्‍कतें कम नहीं हुईं. विश्वविद्यालय में पढ़ाने की नौकरी नहीं दी दी गई. प्रबंधन से जुड़े लोगों ने ताने तक दिए. मगर उन्‍होंने तो कुछ और ही तय कि‍या था.

आधुनिक अल्‍जेब्रा की जनक
आज उनका दिया हुआ आधुनिक अल्‍जेब्रा दुनिया के लगभग सारे देशों में पढ़ाया जाता है. उनकी क्‍वांटम थ्‍योरी पर हजारों क‍िताबें ल‍िखी जा चुकी हैं. सेवाइल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मैनुअल लोजानो के मुताबिक, एमी नोटर ने सबसे गूढ़ भौतिकी को समझने का आसान तरीका बताया. भौतिकी में यह सबको पता है कि ऊर्जा नष्ट नहीं की जा सकती, उसका स्वरूप बदला जा सकता है. इसे ‘कनजर्व्ड क्वांटिटी’ कहते हैं. एमी ने इस कनजर्व्ड क्वांटिटी को सिमेट्री के सिस्टम से जोड़ दिया.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Shocking news, Trending news, Viral news, Weird news

Source – News18