गजब: 14 साल के इस लड़के पर फ‍िदा एलन मस्‍क! टैलेंट देख SpaceX में दिया जॉब का ऑफर

प्रतिभावान बच्‍चों की इस दुनिया में कोई कमी नहीं. जो अपने टैलेंट से अक्‍सर चक‍ित कर देते हैं. मगर कैरन काजी (Kairan Quazi) की बात ही अलग है. 14 साल के इस लड़के ने हाल ही में कंप्‍यूटर साइंस और इंजीनियर‍िंग में वह कर दिखाया जो बड़े-बड़े सूरमा नहीं कर पाए. इसे कंप्‍यूटर का मास्‍टर कहा जा रहा है. मशहूर उद्योगपत‍ि एलन मस्‍क (Elon Musk)भी इसका टैलेंट देखकर फ‍िदा हो गए और उनकी कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX)ने हाल ही में सॉफ्टवेयर इंजीनियर का जॉब ऑफर किया.

एक लिंक्डइन पोस्ट में कैरन ने कहा, मैं धरती की सबसे अच्‍छी कंपनी स्टारलिंक इंजीनियरिंग की टीम में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर शामिल हो रहा हूं. यह उन दुर्लभ कंपन‍ियों में से एक है, जो टैलेंट देखते हैं-उम्र नहीं. न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कैरन ने हाल ही में कंप्‍यूटर साइंस और इंजीनियरिंग ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल की है. अब तक कोई भी इस उम्र में ऐसा नहीं कर पाया. उधर, स्‍पेसएक्‍स से जॉब ऑफर मिलने के बाद वह दुनिया के सबसे कम उम्र के स्‍पेस इंजीनियर बन गए हैं. अपनी कम उम्र के कारण वह ड्राइव नहीं कर सकते, वोट नहीं दे सकते या आर-रेटेड फिल्म देखने भी नहीं जा सकते, लेकिन वह दुनिया के सबसे टैलेंटेड और मशहूर कंप्‍यूटर इंजीनियर्स के साथ अब काम करेंगे. जहां वह अंतर‍िक्ष यान बनाने में मदद करेंगे.

पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं…
कहते हैं, पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं….कैरन के मम्‍मी-पापा को भी 2 साल की उम्र में ही यह आभास हो गया था कि उनका बच्‍चा साधारण नहीं है. क्‍योंकि यह तभी पूरे वाक्‍य बोल लेता था. रेडियो पर जो न्‍यूज सुनकर जाता था वह स्‍कूल में अपने टीचर्स और अन्‍य बच्‍चों को सुनाता था. तभी वे जान गए थे कि उनका बच्‍चा अन्‍य बच्‍चों से अलग है. कक्षा 3 में ही टीचर्स को भी यह स्‍पष्‍ट हो गया था कि इसकी सीखने की क्षमता इतनी तेज है कि कुछ ही मिनट में पूरा चैप्‍टर इसे याद हो जाता था. अपनी उम्र के बच्‍चों से ज्‍यादा मेच्‍योर लगता था और बातें भी वैसी ही करता था.

ज्‍यादातर समय लैब में गुजारता था
जब वह महज 9 साल का था, तब उसने एक कम्‍युनिटी कॉलेज में दाख‍िला लिया. तब वह ज्‍यादातर समय लैब में गुजारता था. वहां सारे ज्‍यादा उम्र के बच्‍चे हुआ करते थे. जहां अध‍िकाशं बच्‍चे 22 साल की उम्र में ग्रैजुएशन पूरा करते हैं, वहीं कैरन ने महज 14 साल की उम्र में ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल कर ली. कई कंपन‍ियों को वह कंप्‍यूटर विज्ञान की खामियां दूर करने में मदद कर चुके हैं.

Tags: Amazing news, Good news, Interesting news, Trending news, Viral news

Source – News18