मछल‍ियों की तरह तैरता है ये पक्षी, हवा में भी है उड़ता, नाम ‘समुद्री तोता’

Puffin bird – swims like a fish: पफिन बड़ा ही अनोखा पक्षी है, क्योंकि यह पानी में मछलियों की तरह तैरता है और हवा में भी उड़ने में माहिर है. इसके पास छोटे और परफेक्ट विंग्स होते हैं, जिनकी मदद से यह तैरती है. यह बर्ड पानी में छोटी मछलियों का शिकार करती है. तैरते-तैरते उनकी तलाश में 200 फीट की गहराई तक पहुंच जाती है. पफिन्स को उनकी रंगीन त्रिकोणीय आकार की चोंच के कारण ‘समुद्री तोता’ भी कहा जाता है. अब इसी क्यूट पक्षी का एक वीडियो वायरल हो रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पहले ट्विटर) पर यह वीडियो @AMAZlNGNATURE नाम के यूजर ने पोस्ट किया है. जिसमें आप पफिन बर्ड को पानी के अंदर तैरते हुए देख सकते हैं. 28 अक्टूबर को पोस्ट किए जाने के बाद से अब तक वीडियो पर 40 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. साथ ही बड़ी संख्या में लोगों ने वीडियो पर कमेंट्स भी किए हैं.  

यहां देखें- पानी में तैरती हुई पफिन बर्ड का वीडियो

पफिन बर्ड के बारे में रोचक तथ्य

पफिन्स समुद्री पक्षियों (Marine Birds) का एक ग्रुप है, जो एल्सिडे फैमिली का हिस्सा हैं, जिन्हें औक्स (Auks) के नाम से भी जाना जाता है. इसकी बड़ी, चमकीले रंग की और त्रिकोणीय चोंच होती है, जिस पर लाल, पीला, नारंगी और नीला रंग होते हैं. इनकी लंबाई 29-34 सेंटीमीटर और पंखों का फैलाव 21-24 इंच तक हो सकता है.

कहां पाया जाता है ये पक्षी? 

पफिन बर्ड की उत्तरी अटलांटिक महासागर में पाई जाती है. ये पक्षी तटीय चट्टानों के बीच दरारों में या मिट्टी में बिलों में घोंसला बनाकर रहते हैं. पफिन्स छोटी मछलियां खाते हैं जैसे कि रेत ईल और हेरिंग, जिनका वे पानी के भीतर शिकार करती हैं.

यह पक्षी आमतौर पर 30 सेकंड या उससे कम समय तक पानी के भीतर रहते सकते हैं, लेकिन 200 फीट गहराई तक गोता लगाने और एक मिनट तक नीचे रहने में सक्षम होते हैं. पफिन्स भी हवा में तेजी से उड़ते हैं. वे हवा में 55-90 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ सकते हैं.

Source – News18