आखिर मच्छर कैसे चूसते हैं खून? डेढ़ मिनट में चूस जाते हैं इतना ब्लड, Video में देखें पूरा प्रॉसेस

बारिश का मौसम आ चुका है. इस मौसम में हर तरफ हरियाली हो जाती है. घर में बैठकर चाय-पकौड़े खाने का मजा कुछ और ही होता है. वैसे तो बारिश के मौसम की कई विशेषताएं हैं, लेकिन जैसा की कहा जाता है कि हर अच्छी चीज के साथ कुछ बुरी चीजें भी आती है. ऐसा ही कुछ मॉनसून के साथ भी है. बारिश के मौसम में मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ जाता है. जहां पानी जमा रह जाता है, वहां मलेरिया और डेंगू फैलाने वाले मच्छर पनपने लगते हैं.

अक्सर रात को सोते हुए या शाम के समय, हमें अचानक मच्छर के काटने का अहसास होता है. कभी हम फुर्ती से मच्छर को मार देते हैं तो कभी ये हमें चकमा दे देते हैं. हमारा खून चूसने के बाद ये झट से उड़ जाते हैं. मच्छर के काटने के बाद स्किन में सूजन आ जाती है. ये थोड़ी देर तक ऐसे ही रहता है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें दिखाया गया है कि मच्छर इंसान को कैसे काटते हैं? इनके काटने का पूरा प्रॉसेस इस वीडियो में दिखा दिया गया.

यूं इस्तेमाल करते हैं 6 सुई
मच्छर की बॉडी में 6 नीडल्स जैसे स्ट्रक्चर होते हैं. इनकी मदद से ही मच्छर खून चूसते हैं. मच्छर एक नीडल से इंसान की बॉडी में एनेस्थीसिया जैसा लिक्विड छोड़ते हैं. यानी जब तक आपको अहसास होता है कि आपको मच्छर काट रहे हैं, तब तक ये अपना काम कर चुके होते है. एक मच्छर एक मिनट में इंसान की बॉडी से डेढ़ एमएल खून चूस जाते हैं. आपको बता दें कि सिर्फ़ मादा मच्छर ही इंसान का खून चूसती है. नर मच्छर फूलों का मीठा जूस पीते हैं.

फैलाते हैं खतरनाक बीमारियां
जब तक इंसान को अहसास होता है कि उसे मच्छर काट रहे हैं, तब तक खून चूसकर उनकी बॉडी फूल जाती है. ये मच्छर अपनी बॉडी में मौजूद एक नीडल से ऐसा केमिकल अंदर डालते हैं, जिससे ब्लड क्लॉट नहीं होता. इसके बाद एक नीडल की मदद से ये मलेरिया और डेंगू के वायरस इंसान की बॉडी में पहुंचाते हैं. इस वीडियो के जरिये लोगों को सारी बातें बताई है. इस वजह से ही मानसून में लोगों को कई तरह के प्रिकॉशन लेने को कहा जाता है. ताकि इंसान बीमारियों से बचा रह सके.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Weird news

Source – News18