दिल्‍ली से भी छोटा देश जिसने दुनिया बदल डाली, बनाई कई अनोखी चीजें

अगर आपने टॉयलेट का फ्लश चलाया, फ्र‍िज-एटीएम और टोस्‍टर का इस्‍तेमाल किया, तो कभी सोचा कि इसे किसने बनाया? अगर आप अमेर‍िका, जर्मनी या फ‍िर रूस के वैज्ञान‍िकों के बारे में सोच रहे हैं तो रुक‍िये. ये सब, और न जानें ऐसी क‍ितनी महत्‍वपूर्ण चीजें एक छोटे से मुल्‍क ने बनाई हैं. जो इतना छोटा है कि दिल्‍ली की आबादी भी उससे चार-पांच गुना है. लेकिन हुनर देखेंगे तो यकीन नहीं कर पाएंगे. एमआरआई स्कैनर, रंगीन फोटो, डिस्पोजेबल कॉन्टैक्ट लेंस, चमड़े के नीचे सिरिंज देना, फिंगरप्रिंटिंग, वैक्यूम फ्लास्क, एयर टायर का आव‍िष्‍कार भी इसी देश के वैज्ञान‍िकों ने किया.

जी हां, हम बात कर रहे स्‍कॉटलैंड की. इंग्लैंड के पड़ोसी इस मुल्‍क ने रोजमर्रा के काम में आने वाली बहुत सारी चीजें ईजाद की हैं. जिनके बारे में जानने के बाद आपको इनके हुनर का अंदाजा हो जाएगा. कैलेंडर या एनसाइक्लोपीडिया इन्‍होंने बनाई. साइक‍िल को पहली बार यहीं तैयार किया गया, बाद में जर्मनी में उसका नया स्‍वरूप बना. टॉयलेट फ्लश यहीं के लोगों ने बनाया और फ्र‍िज भी. सर्जरी के दौरान अगर आपको दर्द नहीं होता, तो दवा इन्‍हीं लोगों ने बनाई. भाप का इंजन बनाने वाले जेम्स वॉट भी यहीं के रहने वाले थे. अर्थशास्त्र को अलग विषय की पहचान दिलाने वाले एडम स्मिथ भी यहीं के थे.

16 नोबल प्राइज अपने नाम किए
स्‍कॉटलैंड के लोग कितने अक्‍लमंद हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं क‍ि यहां वैज्ञान‍िकों ने 16 नोबल प्राइज अपने नाम किए हैं. टेलीविजन से लेकर ज्वारीय ऊर्जा टरबाइन तक इन्‍होंने ही बनाए. क्‍लोन भेड़ का आव‍िष्‍कार इन्‍होंने ही किया. टेलीफोन का आविष्कारक भी यहीं के रहने वाले थे. पेनिसिलिन की खोज अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने की थी. वे भी इसी देश के निवासी थे. दुनिया में जब भी जीनियस लोगों की बात आती तो स्‍कॉटलैंड का नाम उस सूची में सबसे आगे माना जाता है, क्‍योंकि इतना छोटा मुल्‍क होने के बावजूद यहां के लोगों ने कमाल के काम किए हैं;

सनकी माने जाते यहां के लोग
आज भी यहां काफी हाईटेक रिसर्च हो रही हैं. हाल ही में आपने वह खबर देखी होगी, जिसमें कुछ वैज्ञान‍िकों ने बनावटी हाथ-पैर तैयार कर दिए. एक मह‍िला को इसे लगाया भी गया है और पूरी तरह काम कर रहा है. आप जानकर हैरान होंगे कि इसे बनाने वाले भी स्‍कॉटलैंड के ही साइंटिस्‍ट हैं. कहा जाता है कि यहां के लोग सनकी होते हैं. भयंकर सर्दी में भी टी-शर्ट और निकर में दौड़ते हुए मिल जाएंगे. इन्‍हें हर पल नया सोचने की आदत है. यही इन्‍हें सबसे आगे रखती है.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Shocking news, Trending news, Viral news, Weird news

Source – News18