उम्रकैद की सजा से जुड़ी जरुरी खबर, कितने साल जेल में बिताता है कैदी?

दुनिया के हर देश में अलग-अलग अपराध की अलग सजा होती है. हर देश के संविधान में जुर्म के आधार पर सजा का प्रावधान होता है. अगर जुर्म बेहद संगीन है तो मौत की सजा दी जाती है. इसमें फांसी से लेकर जहरीला इंजेक्शन शामिल है. इसके अलावा कुछ अपराधियों को कड़ी मेहनत के साथ उम्रकैद की सजा दी जाती है. वहीं चोरी जैसे अपराधों के लिए कुछ साल की जेल दी जाती है.

उम्रकैद की सजा का मतलब होता है इंसान की मौत तक उसे जेल में ही रहना पड़ता है. लेकिन भारत में कई लोगों को ये लगता है कि किसी भी अपराधी को उम्रकैद की सजा दी जाती है तो उसे चौदह साल के बाद रिहाई मिल जाती है. लेकिन क्या ये बात सच है? सुप्रीम कोर्ट के एक वकील ने उम्रकैद की सजा की असलियत बताई. उन्होने क्लियर किया कि आखिर उम्रकैद की सजा का मतलब क्या होता है?

life imrisonemnt

कई लोगों को होती है कन्फ्यूजन

क्यों आया चौदह साल का कांसेप्ट
अब हम आपको बताते हैं कि क्यों लोगों के मन में उम्रकैद और चौदह साल का कांसेप्ट आया? दरअसल, होता ये है कि जब एक कैदी को उम्रकैद की सजा सुनाई जाती है तब चौदह साल के बाद उसकी फ़ाइल को रिव्यू के लिए भेजा जाता है. अगर कैदी का व्यवहार बदल गया है और अब वो अपने आपराधिक नेचर से बदल गया है तो उसकी सजा माफ़ कर दी जाती है. कई बार अपराधी को जेल में हुई किसी बीमारी के कारण भी रिहाई दे दी जाती है. अगर अपराधी के व्यवहार में बदलाव ना आया हो उसकी सजा को आगे बढ़ा दिया जाता है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Weird news

Source – News18