एलियंस से कॉन्टेक्ट के लिए निकाला गया सॉलिड तरीका, भेजा जाएगा शतरंज खेलने के लिए न्योता!

Scientists will invite aliens to play chess: वैज्ञानिकों ने एलियंस से कॉन्टेक्ट बनाने का एक बेहतरीन तरीका निकाला है. वे एलियंस को शतरंज के खेलने के लिए न्योता देगें. बोफिन्स का मानना है कि एक एक्साटर बाह्य-शतरंज-ट्रायल अंतरिक्ष खेल खेलने से हमें छोटे हरे पुरुषों यानी एलियंस के साथ बातचीत शुरू करने में मदद मिल सकती है. बता दें कि ब्रिटानिका डिक्शनरी के मुताबिक बोफिन [Boffin] एक अर्थ ‘रिसर्च साइंटिस्ट’ से होता है.

डेलीस्टार की न्यूज के अनुसार, बोफिन्स ने अंतरिक्ष में प्रसारित करने के लिए एक अपडेटेड मैसेज डिज़ाइन किया है, और सोचते हैं कि यदि उन्हें उत्तर मिलता है, तो उनका अगला कदम शतरंज खेल के नियम भेजना और गेम शुरू करना होगा. लेकिन किसी भी मानव प्रतिद्वंद्वी [Human Opponent] के पास अपनी खेल में चाल की प्लानिंग बनाने के लिए समय होना चाहिए, क्योंकि खेल में कम्युनिकेशन करने में विशाल दूरी के कारण दसियों या सैकड़ों हजारों साल लगेंगे.

एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस (SETI) की खोज करने वाले कई एक्टिव प्रोजेक्ट्स हैं. हालांकि एलियंस को मैसेज भेजने के कुछ प्रयास भी हुए हैं, जिससे मैसेजिंग एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस नामक एक नॉन-प्रोफिट ऑर्गेनाइजेशन (एनजीओ) का निर्माण भी हुआ है. नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के जोनाथन जियांग ने कहा कि पिछले प्रयासों में कुछ भी गलत नहीं था, लेकिन उन्होंने कहा कि अब उनके पास अधिक डिटेल प्रोवाइड करने की टेक्नॉलॉजी है. 

जोनाथन ‘द न्यू बीकन इन द गैलेक्सी मैसेज’ के सह-लेखक भी हैं. उन्होंने कहा है कि “हाल के वर्षों में, हमने 1974 की तुलना में हजारों एक्सोप्लैनेट पाए हैं, जब हमें नहीं पता था कि हमारे सोलर सिस्टम के बाहर ग्रह हैं या नहीं. अब हम जानते हैं कि अधिकांश तारे ग्रहों की मेजबानी करते हैं, और वे ग्रह जो टेक्नोलॉजिकल लाइफ की मेजबानी कर सकते हैं.

एनर्जी इंडस्ट्री से रिटायर्ड इंजीनियर फिलिप रोसेन ने कहा कि शतरंज के खेल का प्रस्ताव से एलियंस सभ्यता के लॉजिक, स्ट्रेटजी और प्लानिंग की विचार प्रक्रियाओं के बारे में पता चल सकता है. वहीं, ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के एंडर्स सैंडबर्ग ने कहा कि पर्याप्त मजबूत सिग्नल भेजने में टेक्नीकल चुनौतियाँ हैं और साथ ही इस बात पर ‘जोरदार बहस’ भी है कि क्या ऐसा करना बुद्धिमानी है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source – News18