कभी देखा है शैतानी उल्लू? लाइट पड़ते ही बदल जाता है आंखों का रंग!

Stygian owl – The Red Eyed Devil’s Owl: दुनियाभर में उल्लू की कई प्रजातियां पाई जाती हैं. उनमें से शायद आपने कई को देखा भी होगा. क्या आपने कभी ‘शैतानी उल्लू’ को देखा है. जिसका असल नाम स्टाइजियन आउल (Stygian owl) होता है. वैसे तो इसकी आंखें पीली या नारंगी-पीली होती हैं, लेकिन जब उन पर प्रकाश पड़ता है, तो उनका रंग बदल जाता है और वे भयानक रूप से चमकदार लाल दिखाई देती हैं, जिन्हें दिखते ही लोग डर जाते हैं. इसलिए इस उल्लू को शैतान से जोड़ा जाता है. अब इसी पक्षी की तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पहले ट्विटर) पर इस उल्लू की तस्वीर को @Rainmaker1973 नाम के यूजर ने शेयर किया है, जिसमें उसकी लाल रंग की आंखों को देखा जा सकता है. साथ ही एक इंस्टाग्राम यूजर @hidden.ny ने भी इसकी तस्वीरों को पोस्ट किया है. जिनमें इस उल्लू की आंखों को लाल और नारंगी रंग से चमकते हुए देखा जा सकता है. 

उल्लू के बारे में रोचक जानकारी

स्टाइजियन उल्लू एक रात्रिचर पक्षी (Nocturnal Bird) है, दिन के दौरान यह उड़ते नहीं हैं और घने पेड़ों पर बसेरा करते हैं. ये मेक्सिको, सेंट्रल और साऊथ अमेरिका और कैरेबियन में पाए जाते हैं. इनके अलावा कुछ अन्य देशों में यह उल्लू पाया जाता है. इनको ऊंचाई वाले इलाकों के साथ-साथ घने जंगलों या घास के मैदान में रहना पसंद होता है. ये उल्लू चमगादड़, पक्षी, सरीसृप और बड़े कीड़ों का शिकार करते हैं. इसका साइंटिफिक नाम एसियो स्टाइगियस (Asio stygius) है.

इसलिए लाल दिखती हैं आंखें

ncdnadayblog.org की रिपोर्ट के अनुसार, इस उल्लू की आंखों में रिफ्लेक्टिव डिस्क (Reflective Discs) होती हैं, जिनकी वजह से इसकी आंखें लाल दिखती हैं, क्योंकि दिन के उजाले के संपर्क में आने पर रिफ्लेक्टिव डिस्क प्रकाश को रिफ्लेक्ट करती हैं, इनकी आंखें मूल रूप से पीली-नारंगी होती हैं, लेकिन लाइट पड़ते ही आंखों का रंग बदल जाता है.

विभिन्न लोककथाओं और पौराणिक कथाओं के अनुसार, स्टाइलिश उल्लू को उनकी डरावनी उपस्थिति के कारण शैतान का दर्जा दिया गया है. तांत्रिका इसका इस्तेमाल जादू-टोना करने में भी करते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18