कुदरती हसीन नजारों के बीच, ट्रेन में ही लें लक्जरी सफर का मजा

अगर रास्ते में खूबसूरत नजारों का लुत्फ ना मिल सके, तो लोगों के लिए ट्रेन में सफर करना आमतौर पर अच्छा अनुभव नहीं होता है. लेकिन दुनिया में कई ट्रेन ऐसी भी हैं जो यात्रियों के लिए एक शानदान अनुभव देने का काम करती हैं. इन्हीं में से एक है इंग्लैंड की कैलेडोनियन स्लीपर सेवा. इसका जिसका अनुभव ना केवल स्कॉटलैंड की शानदार यात्रा करवाता है. इसके साथ ही इसमें यात्रियों को बहुत ही रॉयल  ट्रीटमेंट भी दिया जाता है.

लंदन से स्कॉटलैंड हाईलैंड के इस सफर को दुनिया के बेहतरीन ट्रेन सफर में से एक कहा जाता है. देश विदेश के लोग इसकी लक्जरी की सेवाओं की खूब तारीफ करते हैं. साथ ही उन्हें रास्ते खूबसूरत नजारों का भी आनंद मिलता है.

इस सफर में आपको सोने के लिए पूरा का पूरा बेड मिलेगा और साथ ही बेडटी भी मिलेगी. इस रेल सेवा पर पांच साल पहले 15 करोड़ पाउंड का खर्चा किया गया है. इसके कुछ डिब्बे तो किसी ऊंचे स्तर के होटल के पूरे के पूरे सुइट की तरह है  जिसमें बाथरूम, शावर ब्रेकफास्ट सब कुछ टिकट में जुड़ा हुआ है.

most amazing train journeys, most amazing train journey of the world, world most amazing train journeys, London, Scotland, Caledonian Sleeper,

यहां की सुविधाएं बड़े होटलों कों मात देती हैं. (तस्वीर: Instagram/ caledoniansleeper)

ज्यादा महंगी क्लब कार की आमतौर पर विमानों में मिलने वाली बिजनेस क्लास की सेवाओं से तुलना की जा जाती है. इसमें वाईफाई, चार्जिंग प्वाइंट्स, सहित तमाम सुविधाओं के साथ स्लीप किट रूम सर्विस, टेम्परेचर कंट्रोल और बढ़िया प्रकाश सज्जा आकर्षित करते हैं. कई यात्रियों का कहना है कि यह बिजनेस क्लास से कहीं अधिक होती है.

लेकिन सस्ती सीट वाले विकल्प में रीक्लाइनिंग चेयर, निजी लॉकर्स, रीडिंग लाइट्स, चार्जिंग प्वाइंट्स,  सहित कई सुविधाएं इस अनुभव को बहुत ही अनोखा बना देती हैं. यह ट्रेन स्कॉटलैंड से एडिनबर्ग, ग्लासगो, एबर्डीन, फोर्ट विलियम, दुंदी, इनवर्नेस, सेंट एंड्रयू, ग्रीनईगल्स, एविमोर, स्टर्लिंग और पर्थ तक ले जाती है.

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे खतरनाक गुफाएं, जहां जाने से किसी को भी लगेगा डर, कांप जाएगी आपकी रूह

लंदन से एडिनबर्ग तक की ट्रेन को 50 पाउंड यानी 5300 रुपयों में बुक किया जा सकता है, वहीं इसका डबल एन-सुइट केबन की दाम 360 पाउंड यानी 38000 रुपयों को पड़ता है. सर्विस वेबसाइट का कहना है कि केलेडोनियन स्लीपर स्कॉटलैंड और लंदन के बीच एक आला दर्जे की  यात्रा है जो आपके लिए बहुत अनोखा अनुभव होने वाली है.

Source – News18