कैलीग्राफी में ल‍िखा गया अपना संव‍िधान, आख‍िर ये कला है क्‍या?

देश आज गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज ही के दिन 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था. तब से इसी पुस्‍तक के सहारे देश की सरकार, कानून और न्‍याय व्‍यवस्‍था चल रही है. आपको पता है क‍ि भारतीय संविधान दुनिया का सबसे लंबा हाथों से ल‍िखा गया संविधान है. लेकिन क्‍या आपको पता है क‍ि इसकी मूल प्रत‍ि को प्रेम बिहारी रायजादा ने अपने हाथों से रचा है? उन्‍होंने कैलीग्राफी में इसे ल‍िखा है? आख‍िर ये कैलीग्राफी है क्‍या? क्‍यों रायजादा को ही यह ज‍िम्‍मेदारी दी गई? आइए जानते हैं.

एतिहास‍िक साक्ष्‍यों के मुताबिक, तत्‍कालीन सरकार चाहती थी क‍ि संविधान मुद्रित न होकर हस्तलिखित हो. इसका लेखन बेहद खूबसूरत होना चाहिए. इस पद के ल‍िए प्रेम बिहारी नारायण रायजादा को चुना गया. सक्सेना कायस्थ परिवार में जन्‍मे रायजादा का पर‍िवार कैलीग्राफी में लेखन के ल‍िए मशहूर था. कहते हैं क‍ि जब उनसे संपूर्ण संविधान लिखने का पारिश्रमिक पूछा गया तो रायजादा ने एक भी पैसा लेने से इनकार कर दिया. सिर्फ कुछ शर्तें रखीं. वे अपना नाम इसके साथ देना चाहते थे, जिसे मान ल‍िया गया. फ‍िर उन्‍होंने जो संविधान ल‍िखा, उसकी सुंदरता आज भी मोहित कर देती है. एक-एक अक्षर लगता है क‍ि सजाए गए हों. loksabhadocs.nic.in पर जाकर आप इसके पूरे पन्‍ने देख सकते हैं.

सुंदर लिखावट की एक कला
आख‍िर ये कैलीग्राफी है क्या? जिसने संविधान को इतना सुंदर बना दिया. कैलीग्राफी देखने में सुंदर लिखावट की एक कला है. प्राचीन काल से ही इसका चलन है. सद‍ियों पहले पत्‍थरों पर इससे ल‍िखा जाता था. फ‍िर समय बदला और धातुओं की प्लेटों पर सुंदर अक्षरों में लिखा जाने लगा. बाद में कागज का आव‍िष्‍कार हुआ तो सरकंडे की कलम, पक्षियों के परों की कलम बनाकर सुंदर अक्षरों में इसे लिखा जाने लगा. हम सबने नीब पेन का इस्‍तेमाल किया होगा, इसकी बनावट भी कैलीग्राफी कला से ही आई है. संविधान में जिन शब्‍दों को ल‍िखा गया, वे इटैल‍िक हैं. इसल‍िए भी वे काफी खूबसूरत लगते हैं.

अशोक स्‍तंभ पर भी कैलीग्राफी कला
अशोक स्‍तंभ पर भी कैलीग्राफी कला का नमूना आप देख सकते हैं. चट्टान पर कैसे सुंदर तरीके से इसे उकेरा गया है. आपको बता दें क‍ि मुगल बादशाह औरंगजेब को यह कला बेहद पसंद थी. उसने कुरान की प्रतियां भी कैलीग्राफी में तैयार करवाई थी. लेकिन जैसे ही छापेखाने का आव‍िष्‍कार हुआ, कैलीग्राफी लेखन सीमित हो गया. इसके बावजूद आज भी जब सुंदर ल‍िखावट की बात होती है तो कैलीग्राफी को काफी पसंद किया जाता है. कई खूबसूरत फांट कैलीग्राफी कला का ही विस्‍तार हैं, जो आज कंप्‍यूटर में लोग देखते हैं.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Shocking news, Trending news, Viral news

Source – News18