क्या खतरा बन सकता है पावर बैंक, अगर नहीं, तो प्लेन में ले जाने क्यों नहीं देते

आज के वक्त में हम बिजली से चलने वाले कई तरह के उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं. इसमें मोबाइल फोन, ईयर बड्स, टैबलेट आदि जैसी चीजें शामिल होती हैं. इन चीजों में बैटरी बैकअप होता है, पर खत्म होने पर उन्हें दोबारा चार्ज करना पड़ता है. अब दोबारा चार्ज करने के लिए हर जगह सॉकेट तो उपलब्ध हो नहीं सकता. ऐसे में लोग पावर बैंक्स (Why power banks not allowed in flights) को साथ ले चलते हैं. ये एक उपकरण है, जिसे चार्ज करने के बाद, ये दूसरे उपकरणों को चार्ज करने के काम आता है. पर इसे आमतौर पर फ्लाइट्स पर ले जाने से रोका जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है?

न्यूज18 हिन्दी की सीरीज अजब-गजब ज्ञान के तहत हम आपके लिए लेकर आते हैं देश-दुनिया जुड़े अनोखे फैक्ट्स जो आपको हैरान कर देते हैं. आज हम बात करेंगे, पावर बैंक्स (Power banks in aeroplane) के बारे में. दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर किसी ने सवाल किया- “पावर बैंक हवाई जहाज में ले जाना क्यों मना है?” सवाल काफी रोचक है क्योंकि आजकल लोग अक्सर विमानों में पावर बैंक लेकर यात्रा करते हैं.

power bank in plane

प्लेन में कौन सा पावर बैंक ले जा सकते हैं? (फोटो: Canva)

कोरा पर लोगों ने क्या कहा?
प्रनेंद्र नाथ मिश्रा नाम के यूजर ने इसका जवाब देते हुए कहा- “पावर बैंक लगेज में भरकर ले जाने की मनाही है, इसे कार्गो सामान भी कहते हैं, जो विमान में आपसे दूर नीचे कार्गो होल्ड में रखा जाता है. हाथ के सामान के साथ इसे ले जा सकते हैं. कारण ये है कि इसमें लिथियम बैटरी होती है जो रगड़ खाने पर या अधिक दबने पर विस्फोट कर सकती है. इस विस्फोट से आस पास रखे सामान में आग लगने की संभावना हो सकती है.” जॉयशा नाम की एक यूजर ने कहा- “एयरलाइन्स पावर बैंक को कार्गो लगेज के साथ ले जाने से मना करते हैं. इसके पीछे की मुख्य वजह सुरक्षा है. ऐसा इसलिए कि पावर बैंक में लिथियम सेल लगे होते हैं. लिथियम बैटरी के गर्म होने पर ब्लास्ट होने की संभावना बनी रहती है. यही एक कारण है कि प्लेग के कार्गो लगेज के साथ पावर बैंक को ले जाने पर मनाही है. IATA (इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन) ने 2017 में रिवाइज्ड रेग्युलेशन के मुताबिक लिथियम मेटल या लिथियम बैटरी को ट्रांसपोर्ट करने पर बैन लगा दिया गया है.”

पावर बैंक को ले जाने से क्यों रोकते हैं?
आइए देखते हैं कि विश्वस्नीय सोर्सेज के अनुसार इस सवाल का सही जवाब क्या है. ट्रैवल और टूरिज्म से जुड़ी चर्चित कंपनी इग्जिगो की वेबसाइट के अनुसार पावर बैंक को प्रतिबंधित सामान नहीं माना जाता है, हालांकि, उनके इस्तेमाल से जुड़े नियम कुछ अलग होते हैं. ये नियम एयरलाइन या फिर देश के नियमों के अनुसार होते हैं. पावर बैंक को कैबिन लगेज में ले जाने के लिए कहा जाता है, चेक इन लगेज में उसे ले जाने नहीं देते. ऐसा इसलिए क्योंकि पावर बैंक में लिथियम आयन बैट्रीज होती हैं. जिसे इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अनुसार खतरनाक सामान माना जाता है. इन्हें बैटरी की तरह माना जाता है, इस वजह से लगेज के साथ नहीं ले जाने देते क्योंकि फ्रिक्शन से इनके कारण आग लग सकती है. कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन में 100 वॉट आवर (Wh), यानी 27,000 mAh के पावर बैंक्स को कैबिन में ले जाने देते हैं. अगर पावर बैंक 100 वॉट आवर से 160 वॉट आवर तक है, तो एयरलाइन की खास परमीशन की जरूरत पड़ती है. वहीं अगर पावर बैंक उससे ज्यादा वॉट आवर का होता है तो उसे ले जाने पर सख्त रोक होती है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source – News18