क्यों लिखा होता है बैटरी पर AH या mAh? शायद ही आप जानते होंगे जवाब!

Why is AH or mAh written on the battery: सोशल साइट कोरा (Quora) पर अक्सर लोग कुछ ऐसे सवाल पूछते हैं, जिनका जवाब बहुत कम लोगों को ही पता होता है. हालांकि, उन सभी सवालों के जवाब इस प्लेटफॉर्म पर जुड़े यूजर्स ही देते हैं. यहां ऐसा ही एक सवाल- ‘क्यों लिखा होता है बैटरी पर AH या mAh?’ पूछा गया है. जिसका जवाब कई कोरा यूजर्स ने दिया है. जिन्हें पढ़ने से पता चलता है कि ‘AH’ का मतलब एम्पीयर-आवर्स जबकि ‘mAh’ का मिलिएम्पीयर-आवर्स होता है. ये दोनों ही इलेक्ट्रिक चार्ज की यूनिट्स हैं.

बैटरी में AH Or mAh क्या मापते हैं?

कोरा यूजर कौटिल्य त्रिपाठी ने सवाल के जवाब में लिखा, ‘AH या mAh यूनिट्स हैं, जो बैटरी की क्षमता (Capacity) को मापती हैं. इनसे पता चलता है कि कोई बैटरी कितनी बिजली स्टोर कर सकती है.’ उदाहरण के लिए, बैटरी पर 1,000mAh की कैपेसिटी रेटिंग का मतलब है कि एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर यह एक घंटे तक 1,000mA का विद्युत प्रवाह बनाए रख सकती है. 

कौटिल्य त्रिपाठी ने आगे बताया कि, ‘इनसे आपको यह भी पता चलता है कि बैटरी को रिचार्ज करने से पहले यह कितने समय तक चलेगी. हाई कैपेसिटी रेटिंग का मतलब है कि बैटरी की क्षमता अधिक है, और रिचार्ज करने की आवश्यकता से पहले अधिक समय तक चलेगी.’ 

छोटी बैटरियों पर लिखा होता है mAh

वहीं, धर्मेंद्र शाह नाम के कोरा यूजर अनुसार, ‘आवेश = धारा × समय होता है. AH में एम्पीयर (A) करेंट की यूनिट है, जबकि घंटा (H) समय की यूनिट है, दोनों मिलकर आवेश यानी चार्ज की यूनिट को बताते हैं. इससे पता चलता है कि बैटरी पर इतना चार्ज है.’ mAh की तुलना में AH बड़ी यूनिट है. इसलिए बड़ी बैटरियों पर AH में तो वहीं छोटी बैटरियों पर mAh में कैपेसिटी की रेटिंग की जाती है. 

उदाहरण के लिए, अगर किसी बैटरी पर 5एएच की क्षमता का लेबल लगाया गया है, तो इसका मतलब कि यह एक घंटे के लिए 5 एम्पीयर का करेंट दे सकती है. हाई AH रेटिंग वाली बैटरियां अधिक ऊर्जा स्टोर कर सकती हैं और लंबी अवधि तक बिजली प्रदान कर सकती हैं. 

उन्होंने आगे बताया कि, ‘एक एम्पीयर = 1000 मिली एम्पीयर होता है.’ इससे साफ होता है कि मिली एम्पीयर करंट की छोटी इकाई है. इसलिए mAH बैटरी से बहने या स्टोर होने वाले चार्ज की क्षमता की कम होगी. mAh को अक्सर छोटी बैटरी की कैपेसिटी रेटिंग के लिए किया जाता है. अन्य शब्दों में समझें तो ये क्षमता रेटिंग (AH or mAh) लोगों को यह समझने में मदद करती हैं कि रिचार्ज या बदलने से पहले बैटरी किसी डिवाइस को कितनी देर तक चला सकती है.

Tags: Ajab Gajab news, Viral news

Source – News18