जमी झील में भी कैसे जिंदा रहती मछल‍ियां? बर्फ में मरती क्‍यों नहीं

सर्दी के इस मौसम में कई नद‍ियों और झीलों का पानी जम जाता है. कश्मीर की डल लेक की कई तस्‍वीरें आपने देखी होंगी. फ‍िर पानी अंदर मछल‍ियां कैसे जिंदा रहती हैं? बर्फ में मरती क्‍यों नहीं? जबक‍ि साइंस के मुताबिक, बर्फीली ठंड ज्‍यादातर मछल‍ियां बर्दाश्त नहीं कर सकतीं. उनका शरीर इसे झेल ही नहीं सकता, फ‍िर ऐसा क्‍या हो जाता है क‍ि बर्फ के नीचे दबी इन मछल‍ियों को कुछ नहीं होता. ऑनलाइन प्‍लेटफार्म कोरा पर यही सवाल पूछा गया. आइए जानते हैं सही जवाब.

इस सवाल का जवाब साइंस में छि‍पा हुआ है. सर्दियों में ठंडी हवा जल की सतह को ठंडा करती है जिससे उसका तापमान कम होने लगता है. यानी घनत्व अधिक होने लगता है. इससे अधिक घनत्व का जल नीचे जाता है और कम घनत्व का जल ऊपर जाने लगता है. 0°C पर ऊपर का पानी तो बर्फ में बदल जाता है, लेकिन नीचे का पानी जिसका तापमान 4°C है, बर्फ में नहीं बदल पाता. पानी के ऊपर कुछ ही मोटी बर्फ की परत जम जाती है और नीचे का पानी गर्म बना रहता है. क्‍योंकि 4°C तापमान पर पानी का फैलाव सबसे कम और घनत्‍व सबसे ज्‍यादा होता है. ऊपरी सतह के जमने का कारण पानी का अन‍ियमित फैलाव ही होता है.

बर्फ की परत न पड़े तो …
अगर वहां पर बर्फ की परत न पड़े तो पानी इतना अधिक ठंडा हो जाएगा, जिससे पानी में उपस्थित सभी जीव-जंतु, मछलियां आदि सर्दी के कारण मर जाएंगी. बर्फ की परत उनके लिए वरदान बन जाती है क्योंकि नीचे का पानी गर्म बना रहता है. यूं कहें क‍ि तापमान सामान्य बना रहता है जिसके कारण मछलियां और जलीय जीव जीवित रहते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि जब बर्फीली हवाएं चलती हैं और बर्फ की परत जम जाने के कारण ठंडी हवाएं नीचे के पानी को नहीं छू पातीं, इससे सभी जीव जिंदा रहते हैं.

Tags: Bizarre news, OMG News, Trending news, Viral news, Weird news

Source – News18