धरती की वो सबसे ऊंची चोटी, जिस पर आज तक नहीं चढ़ सका कोई इंसान!

जब माउंट एवरेस्ट की बात आती है तो उस चोटी का खयाल इंसान के मन में आता जो इस धरती पर सबसे ऊंची है और जिसे चुनिंदा लोग ही फतह कर सके हैं. दिसंबर 2023 तक माउंट एवरेस्ट पर 6,664 लोग चढ़े थे. जब दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर लोग चढ़ चुके हैं, तो बेशक उससे नीचे की सभी चोटियों पर लोग चढ़ चुके होंगे…ऐसा नहीं है! दुनिया में ऐसी चोटी (highest unclimbed mountain in world) भी है, जिसपर इंसान आज तक नहीं चढ़ सका है. आज हम उसी के बारे में बता करने जा रहे हैं.

न्यूज18 हिन्दी की सीरीज अजब गजब ज्ञान के तहत हम आपके लिए लेकर आते हैं देश दुनिया से जुड़ी हैरान करने वाली जानकारियां जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होता है. आज हम बात करने जा रहे हैं धरती की उस सबसे ऊंची चोटी के बारे में, जिसपर आज तक इंसान नहीं चढ़ सका है. दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर हाल ही में किसी ने सवाल किया- “धरती की वो कौन सी चोटी है जिसपर आज तक कोई नहीं चढ़ सका है?” (highest unclimbed peak in the world) सवाल रोचक है, तो चलिए आपको बताते हैं कि लोगों ने इसके बारे में क्या कहा है.

कोरा पर लोगों ने क्या कहा?
शरीफ मोहम्मद नाम के यूजर ने कहा- गांगखार पियुनसुम (Gangkhar Puensum) नाम की चोटी भूटान में मौजूद है जिसपर इंसान नहीं चढ़ पाया है. राजन चौधरी ने कहा कि कंचेनजंगा वो पर्वत है जिसपर इंसान फतह नहीं कर सकता है. वहीं बलराम यादव नाम के यूजर ने भी भूटान की ही चोटी का जिक्र किया है. ये तो आम लोगों के जवाब हैं, जिनपर पूरी तरह यकीन नहीं किया जा सकता. तो चलिए विश्वस्नीय सोर्सेज से जानने की किशिश करते हैं कि सच क्या है.

कौन सा है वो पर्वत?
बीबीसी और टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार भूटान की गांगखार पियुनसुम Gangkhar Puensum वो पर्वत है जो दुनिया की 40वीं सबसे बड़ी चोटी है और अभी तक इस पहाड़ पर कोई चढ़ नहीं पाया है. भूटान में साल 1983 से ही पर्वतारोहण की शुरुआत हुई थी. 1985 और 1986 में इस पहाड़ पर चढ़ने की चार बार कोशिश हुई थी. पर 1994 में सरकार ने फिर से 6 हजार मीटर के ऊपर के पहाड़ों पर चढ़ाई से रोक लगा दी थी. 2004 में फिर से पर्वतारोहण पूरी तरह बैन हो गया. इस पहाड़ की हाइट 7,570 मीटर है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source – News18