दुनिया का सबसे अनोखा पेड़, तने पर से ही उगते हैं फूल और फल, होता है फायदेमंद!

Jabuticaba tree: जाबुटिकाबा दुनिया का सबसे अनोखा पेड़ है. अधिकांश पेड़ों से अलग इसके तने पर से ही फूल और फल लगते हैं. यह पेड़ अपने बड़े, गोलाकार और गहरे बैंगनी फलों के लिए जाना जाता है, जो खाने योग्य होते हैं और उनको कच्चा खाया जा सकता है या जेली, जैम, जूस या वाइन बनाने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है. इसलिए यह पेड़ बड़ा ही फायदेमंद होता है. 

कहां पाया जाता है ये पेड़?: britannica.com की रिपोर्ट के अनुसार, जाबुटिकाबा ट्री ब्राजील और बोलीविया का मूल निवाली पेड़ है. साथ ही यह अमेरिका सहित अन्य गर्म क्षेत्रों में भी पाया जाता है. इसका साइंटिफिक नाम प्लिनिया कॉलिफ्लोरा (Plinia cauliflora) होता है. यह पेड़ धीमी गति से बढ़ने वाला है और 15 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकता है. 

दिखने में कैसा होता है यह पेड़?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर इस पेड़ की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें आप देख सकते हैं कि यह पेड़ देखने में कैसा होता है. ये तस्वीर @Rainmaker1973 नाम के यूजर ने पोस्ट की है. पेड़ गुंबद के आकार के होते हैं, जिसकी पत्तियां चिकनी अंडाकार होती हैं. 

यहां देखें- Jabuticaba tree Twitter Viral Image

इसके छोटे फूल जो सीधे शाखाओं और तने पर उगते हैं. उनमें चार सफेद पंखुड़ियां होती हैं. इसका फल चमकदार मैरून-बैंगनी रंग का होता है, जो अंगूर की तरह दिखता है, इसलिए इस पेड़ को ब्राजालियन ग्रेप्स ट्री भी का जाता है. फल में एक से चार बीच होते हैं. यह फल गूदेदार, रसदार और स्वादिष्ट होता है, जिसको पकने में 20 से 25 दिन लग जाते हैं.

150 तक जीवित रह सकता है ये पेड़

Gardenoracle.com की रिपोर्ट के अनुसार, जाबुटिकाबा का पेड़ 150 साल तक जीवित रह सकता है. इसके फल का छिलका भी खाने योग्य होता है, लेकिन उसमें अधिक मात्रा में टैनिन पाया जाता है, जिस कारण उसका स्वाद तीखा होता है, इसलिए इसके छिलके को अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए. 

जाबुटिकाबा पेड़ के फायदे

cookist.com की रिपोर्ट के अनुसार, जाबुटिकाबा पेड़ बड़ा ही फायदेमंद होता है. इसका फल, लकड़ियां और छाल सभी का इस्तेमाल किया जाता है. फल में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. इनमें ब्लूबेरी और अंगूर की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इनमें विटामिन सी और ई, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और फास्फोरस भी होते हैं. जाबुटिकाबा फलों में एंथोसायनिन भी उच्च मात्रा में होता है, जो उन्हें सूजन-रोधी गुण प्रदान करता है. फल को स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18