नहीं देखा होगा महादेव का ऐसा भक्त! कांवड़ यात्रा पर निकला 10 साल का हेमंत

अनिल राठी/फरीदाबाद. सावन का महीना चल रहा है. महादेव के भक्त पूरे तरीके से अपने आराध्य की भक्ति में लीन हैं और कांवड़िए कांवड़ यात्रा पर निकले हुए हैं. इस दौरान फरीदाबाद की सड़कों पर अनोखा नजारा देखने को मिला. जिस उम्र में बच्चे खिलौने से खेलते हैं, उस उम्र में 10 साल के हेमंत ने हरिद्वार से लेकर होडल तक कांवड़ लाने का फैसला लिया और अब हेमंत हरिद्वार से चलकर फरीदाबाद पहुंच चुका है. हेमंत ने बताया कि 4 तारीख को उसने हरिद्वार से कांवड़ उठाई थी और वह होडल अपने गांव में शिव मंदिर पर भगवान शिव का जलाभिषेक करेगा.

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर जहां लाखों कांवड़िए गोमुख और हरिद्वार से कांवड़ लेकर अपने- अपने मंदिरों में भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए पैदल यात्रा कर रहे हैं. वहीं अब इस कड़ी में बच्चे भी भगवान शिव की भक्ति में लीन दिखाई दे रहे हैं. 10 साल का हेमंत मूल रूप से होडल का रहने वाला है. छोटी सी उम्र में उसने अपने परिजनों के साथ कांवड़ लाने का फैसला लिया और अब अपनी यात्रा का सफल बनाएगा.

विषम परिस्थितियों में कांवड़ियों की यात्रा जारी
आपको बता दें कि जहां एक ओर पूरे देश में बारिश ने तबाही मचा रखी है और हर जगह बाढ़ जैसे हालात पैदा हो चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद भी लाखों की संख्या में कांवड़िए कांवड़ लेकर अपने- अपने स्थान पर पहुंच रहे हैं. बरसात का कहर हो या कुदरत की मार, भक्तों की श्रद्धा अपने आराध्य के लिए अटूट है. वहीं, हेमंत की यह हिम्मत सभी लोगों को एक नई प्रेरणा देने का काम करेगी.

.

FIRST PUBLISHED : July 13, 2023, 15:20 IST

Source – News18