पाकिस्तान की वो 5 अजीब बातें, जिनके बारे में जानकर होगी हैरानी, पर 100% सही!

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भारत के खिलाफ अक्सर आतंकी साजिशों की वजह से चर्चा में रहता है. इससे इतर अगर सोचा जाए तो वहां के हालात भी कुछ खास नहीं हैं. खाने-पीने की चीजों के दामों में बेतहासा वृद्धि हुई है. लोगों की आर्थिक स्थिति बद से बदतर होती जा रही है. इन सबके बीच 8 फरवरी को आम चुनाव (Pakistan Election 2024) होने हैं. ऐसे में आज हम आपको वहां की 7 सबसे अजीबोगरीब बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कानूनी रुप से भी वैध हैं. इनके बारे में जानकर आपको भी हैरानी होगी.

1. गर्लफ्रेंड बनाने की नहीं है इजाजत

हमारे देश भारत में कोर्ट ने बालिग लड़के-लड़कियों को लीव इन में रहने तक की परमिशन दे दी है. दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहां पर इसकी अनुमति है. लेकिन सोचिए, क्या आपने कभी ऐसे देश के बारे में सुना है, जहां पर गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाने की इजाजत नहीं है? शायद ही इससे पहले सुना होगा, लेकिन पाकिस्तान में ऐसा ही होता है. पाकिस्तान में लोगों को गर्लफ्रेंड बनाने की इजाजत नहीं है. बिना निकाह के कोई भी लड़का और लड़की साथ नहीं रह सकता है.

2. बिना इजाजत फोन छूना अपराध
कई बार हम बिना पूछे ही दूसरों के फोन को छू देते हैं. या कई बार इस्तेमाल कर लेते हैं. लेकिन पाकिस्तान में बिना इजाजत किसी का फोन छूना गैरकानूनी माना जाता है. अगर आपने गलती से भी किसी दूसरे का फोन छू लिया तो सजा का प्रावधान है. ऐसा करने वाले आरोपी को 6 महीने तक की जेल हो सकती है.

3. शिक्षा पर भी टैक्स
पाकिस्तान शायद दुनिया का इकलौता देश होगा, जहां पर लोगों की पढ़ाई यानी शिक्षा पर भी टैक्स लगता है. अगर कोई छात्र पढ़ाई पर 2 लाख से ज्यादा खर्च करता है तो उसे 5 फीसदी टैक्स देना अनिवार्य है. हालांकि, दुनियाभर में कई ऐसे देश हैं, जहां पर शिक्षा बिल्कुल मुफ्त है. भारत के सरकारी स्कूलों में भी पढ़ाई एक तरह से मुफ्त ही है. वहीं, निजी स्कूलों में लगने वाले ट्यूशन फीस को इनकम टैक्स में दिखाकर आप रिटर्न पा सकते हैं.

4. भूलकर भी न करें इन शब्दों का अंग्रेजी ट्रांसलेशन
अल्लाह, मस्जिद, रसूल या नबी जैसे शब्दों का अंग्रेजी ट्रांसलेशन पाकिस्तान में गुनाह है. अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कानूनी रुप से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

5. कोई पाकिस्तानी नहीं जा सकता इजरायल
आपको जानकर हैरत होगी कि पाकिस्तान के नागरिकों को इजरायल जाने की परमिशन नहीं है. दरअसल, पाकिस्तानी सरकार अपने नागरिक को इजरायल जाने के लिए वीजा नहीं देती है. इसके पीछे की वजह यह है कि पाकिस्तान ने इजरायल को देश का दर्जा नहीं दिया है, यानी उसे देश मानता ही नहीं.

6. रमजान में बाहर का खाना नहीं खा सकते
आप मुस्लिम हों या फिर किसी दूसरे धर्म के, लेकिन रमजान के दिनों बाहर का खाना नहीं खा सकते हैं. ज्यादातर खाने-पीने की दुकानें बंद ही रहती हैं.

7.PM का मजाक गैरकानूनी
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का मजाक उड़ाना गैर कानूनी है. अगर कोई पाकिस्तानी ऐसा करता है, तो उसे सजा हो सकती है.

Tags: Khabre jara hatke, OMG, Pakistan Election, Pakistan news

Source – News18