बनाई गई ये अद्भुत चीज, कही जा रही है ‘न्यूटन का सोना’, हैरान करती है जानकारी!

Newton’s apple tree ink: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के बोटैनिकल गार्डन में रहने वाले आर्टिस्ट ने एक अद्भुत चीज बनाई है. उन्होंने वैज्ञानिक सर आइजक न्यूटन के सेब के पेड़ के क्लोन से सुनहरी पीली रंग की स्याही बनाई है, जो पिछले साल तूफान यूनिस (Eunice) के दौरान गिर गया था. यह कारनामा करने वाले आर्टिस्ट का नाम नबिल अली (Nabil Ali) है, उन्होंने इस स्याही को ‘न्यूटन का सोना’ कहा है.

कैसे बनाई गई है ये स्याही?: डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, आर्टिस्ट नबिल अली ने इस इंक को मध्ययुगीन टेक्निक से पेड़ की छाल की प्रोसेसिंग करके बनाया है. स्याही बनाने के लिए उन्होंने न्यूटन के क्लोन पेड़ से कुछ छाल को छील लिया. छाल को पीसने से पहले अपनी वर्कशॉप में डेढ़ दिन तक उसे भिगोया. टैनिन करने के लिए उसे उबाला और फिर उसमें कैमिकल कंपाउंड फिटकरी को मिलाया.

अली ने अपने इस प्रोजेक्ट को ‘डाई (Dye)- नेचर, मिथ एंड, क्लाइमेट’ नाम दिया था. उन्होंने स्याही को बनाने के लिए पौधों से नेचुरल रंग बनाने की 14वीं से 16वीं शताब्दी के तरीकों का इस्तेमाल किया था. मध्ययुगीन पांडुलिपियों (Medieval manuscripts) में पौधों की छाल को पानी, वाइन या सिरके में उबालने से पहले मोर्डेंट मिलने की प्राचीन प्रक्रियाओं का जिक्र मिलता है. मोर्डेंट एक ऐसा पदार्थ होता है, जो डाई को चमकीली, गहरा या फीका बना सकता है. 

किस काम में यूज होगी यह इंक?

नबिल अली द्वारा बनाई गई ‘न्यूटन का सोना’ (Newton’s Gold) स्याही का इस्तेमाल 68 सेबों का चित्र (Illustration) बनाने में किया जाएगा. बता दें कि अली पहले भी 15वीं सदी की जर्मन-विनीशियन विधि (German-Venetian recipe) से बोटेनिक गार्डन की पॉपीज से लाल और बैंगनी रंग बना चुके हैं.

क्या है ‘न्यूटन का पेड़’?

What is Newton’s Tree?: सर आइजक न्यूटन (Sir Isaac Newton) का सेब का पेड़ ब्रिटिश इतिहास में सबसे फेमस क्लोन ट्री है. मूल पेड़ लिंकनशायर में उनके बचपन के घर वूलस्पोर्ट मनोर (Woolsthorpe Manor) के बगीचे में 1650 के दशक लेकर 1820 के आसपास तक खड़ा रहा था. ऐसा कहा जाता है कि इसी पेड़ के नीचे बैठे होने पर जब एक सेब उनके सिर पर गिरा था, जिसके बाद उन्होंने गुरुत्वाकर्षण के अपने सिद्धांत को बनाया था. 

जब न्यूट का पेड़ एक तूफान से गिर गया, तो फिर उससे कई क्लोन पेड़ बनाए गए और दुनियाभर में लगाए. कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में न्यूटन के सेब के पेड़ का क्लोन 1954 में लगाया गया था, जो फरवरी 2022 में गिर गया था. लेकिन बोटैनिकल गार्डन के बागवानों ने उस समय पहले ही कई क्लोन बना लिए थे. अब गिरे हुए उस पेड़ की छाल से नबिल अली ने सुनहरी पीली रंग की स्याही बनाई है.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News

Source – News18