बाघ के इवनिंग वॉक से अनजान था किसान, बाल-बाल बची जान, वीडियो हुआ वायरल

सृजित अवस्थी/पीलीभीत: बारिश होने के बाद से ही लगातार जिलेभर के खेतों में धान की रोपाई का काम चल रहा है. लेकिन पीलीभीत टाइगर रिजर्व से सटे इलाकों में किसानों की मुश्किलें बाघ ने बढ़ा दी हैं. अलग-अलग इलाकों में आए दिन खेतों में बाघ की चहलकदमी देखने को मिल रही है. बीते दिनों दो किसानों की बाघ के हमले में मौत के बाद से किसानों ने डर का माहौल बना हुआ है.

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में टाइगर रिजर्व से सटे इलाकों में आबादी के बीच बाद की चहलकदमी थमने का नाम नहीं ले रही है. बीते कुछ दिनों से पीलीभीत के दो अलग-अलग इलाकों में बाघ जंगल से निकल कर आबादी में लगातार चहलकदमी करते देखे जा रहे हैं. दोनों ही इलाकों में वन विभाग व डब्लयूटीआई की टीमें निगरानी में जुटी हैं. लेकिन इन सबके बीच एक और इलाके में बाघ की चहलकदमी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है.

खेत में बाघ की चहलकदमी
वीडियो पीलीभीत ज़िले की कलीनगर तहसील के चूका इलाके का बताया जा रहा है. वायरल वीडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि बाघ जिस खेत में चहलकदमी कर रहा है उसके ठीक पीछे एक किसान भी खेत में काम रहा है. ऐसे में वन्यजीव व किसान दोनों ही आपसी संघर्ष की परिस्थिति में फंस सकते थे. लेकिन गनीमत रही कि टाइगर खेतों के रास्ते ही फिर से जंगल में लौट गया.

वन बिभाग हुआ सतर्क
पूरे मामले पर अधिक जानकारी देते हुए सामाजिक वानिकी के डीएफओ संजीव कुमार ने बताया कि वायरल वीडियो को संज्ञान में लेते हुए इलाके में निगरानी व सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.

.

FIRST PUBLISHED : July 11, 2023, 15:20 IST

Source – News18