यहां देखा गया कुत्ते जितना बड़ा चूहा, दांतों से तोड़ सकता है नारियल!

First-ever image of 1.5ft Rat: वैज्ञानिकों ने पहली बार सोलोमन द्वीप पर एक विशाल चूहे की तस्वीर खीचीं है, जो कुत्ते जितना बड़ा है. उनका कहना है कि ये चूहा अब विलुप्त (extinction) होने की कगार पर है. यह चूहा अपने दांतों से नारियल को भी तोड़ सकता है. इतना ही नहीं ये उसे चबा भी सकता है. यह कैमरे में कैद हुआ है, ऐसा माना जाता है कि यह इस चूहे की पहली तस्वीर है.  

क्या है इस चूहे का नाम?: डेलीस्टार की रिपोर्ट के अनुसार, इस चूहे का नाम वांगुनु जाइंट रेट (Vangunu giant rat) है, जिसका साइंटिफिक नाम उरोमाइस वीका (Uromys vika) है, जिसने पहली बार रिसर्चर्स का ध्यान तब खींचा तब 2017 में सोलोमन द्वीप (Solomon Islands) पर एक पेड़ काटते लकड़हारे (Loggers) को एक मरा हुआ चूहा मिला था. बता दें कि सोलोमन द्वीप ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पूर्व में प्रशांत महासागर में हैं.

तब से, साइंटिस्ट्स इस विशाल जानवर की तस्वीरें खींचने की कोशिश कर रहे हैं, जो 1.5 फीट तक लंबा हो सकता है. आखिरकार वे भाग्यशाली रहे और इन चूहों की चार तस्वीरें खींचने में सफल हुए. रिपोर्ट्स के अनुसार, मीडियम साइज्ड के कुत्तों की लंबाई लगभग 18-22 इंच हो सकती है.

इन चूहों की लंबी होती है पूंछ, कान छोटे

इकोलॉजी एंड इवॉल्यूशन (Ecology and Evolution) में पब्लिश एक स्टडी के अनुसार, इन चूहों की पूंछें बहुत लंबी होती हैं, लेकिन कान छोटे होते हैं. वे घरेलू चूहों से काफी ज्यादा आकार में होते हैं. कैमरे में कैद किए गए चूहों की पहचान वांगुनु जाइंट रेट्स के रूप में की गई है. 

सोलोमन द्वीपों में से एक वांगुनु (Vangunu) पर रहने वाले लोग इन चूहों के बारे में लंबे समय से जानते हैं, लेकिन साइंटिस्ट्स अब इनकी तस्वीर खींच पाए हैं, जिसे खींचने के लिए उन्होंने ज़ायरा कम्युनिटी (Zaira community) के लोगों की मदद ली और उन्होंने जंगल में जगह-जगह कैमरा लगाए. इन चूहों को लुभाने के लिए तिल के तेल (sesame oil) का लालच दिया. 

इन चूहों के विलुप्त होने का है खतरा

स्टडी का नेतृत्व करने वाले टायरोन लावेरी ने कहा, ‘पहली बार वांगुनू जाइंट रेट की तस्वीरें खींचना, एक पॉजिटिव न्यूज है. कटाई के कारण इन चूहों को विलुप्त होने का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि पिछले साल सोलोमन द्वीप की सरकार ने जंगल के आखिरी हिस्से की कटाई के लिए सहमति दे दी थी, जहां अत्यंत दुर्लभ चूहे रहते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18