यह कैसी नसबंदी है भाई…तीन-तीन बार प्रेग्नेंट हो गई महिला, दंपति परेशान…

सच्चिदानन्द/पटना. सरकार परिवार नियोजन के तहत तरह-तरह की योजनाएं और जागरूकता अभियान चलाती है. इनमें से ही एक है नसबंदी. नसबंदी कराने के बाद अक्सर दंपति बेफिक्र हो जाते हैं और वह अपनी खुशहाल जिंदगी जीते हैं. लेकिन नसबंदी से जुड़ा एक चौंकाने वाला मामला बिहार से आया है. यहां एक महिला ने नसबंदी करवाई. और वह बेफिक्र हो गई. लेकिन कुछ दिनों बाद वह प्रेग्नेंट हो गई. ऐसा एक बार नहीं 3-3 बार हुआ. महिला के दो और बच्चे हो गए और तीसरा गर्भ में है. आइए जानते हैं पूरी कहानी…

यह मामला बिहार के मुजफ्फरपुर से सामने आया है. नसबंदी करवाने के बाद भी यह महिला तीन बार गर्भवती हो चुकी है. इस कारण महिला के कुल सात बच्चे हो गए. पीड़िता जूली देवी ने बताया कि साल 2015 में गायघाट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उसने परिवार नियोजन करवाया था. ऑपरेशन करवाने के बाद भी 2 बच्चे हो गए और तीसरा गर्भ में है.

डॉक्टर्स कहते रहे…सिर्फ यह इंजेक्शन लेती रहो…

पीड़िता के पति नीरज कुमार सिंह ने बताया कि वर्ष 2015 में उन्होंने अपनी पत्नी का गायघाट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार नियोजन ऑपरेशन करवाया था. लेकिन 2018 में मेरी पत्नी फिर से गर्भवती हो गई. नसबंदी के बाद भी गर्भवती होने की बात सुन मैं सन्न रह गया. इसके बाद हम दोनों ने जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को आवेदन दिया और जांच की मांग की. जांच के बाद पत्नी को एक इंजेक्शन दिया गया और कहा गया कि अब बच्चा नहीं होगा.

लेकिन वर्ष 2020 में एक बार फिर मेरी पत्नी गर्भवती हो गई. इसके बाद हम गायघाट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गए, जहां पत्नी का नसबंदी हुआ था. अस्पताल में डाक्टरों ने बोला कि मेरी पत्नी को अगले तीन साल तक हर महीने यह इंजेक्शन लगवाना होगा. तीन सालों तक हमने ऐसा ही किया, लेकिन जब आखिरी सुई लगवाने गई, तो पता चला कि पत्नी पत्नी फिर से प्रेगनेंट है. इसी तरह करते-करते हमारे दो बच्चे और हो गए. तीसरा पत्नी के गर्भ में है. महिला के पति नीरज ने कहा कि सरकार के ऐसे परिवार नियोजन का क्या फायदा जब मेरे 3 बच्चे और हो गए.

मुआवजे की कर रहे मांग

स्वास्थ्य विभाग की लापारवाही के एवज में पीड़ित दंपति अब सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं, ताकि सभी बच्चों का ठीक से देखभाल कर सकें. आपको बता दें कि पीड़ित दंपति के अबतक 6 बच्चे हो गए हैं. पीड़िता पुनः सात माह की गर्भवती है. ऑपरेशन के बाद महिला तीन बार गर्भवती हुई है. अब इस परिवार को इन बच्चों के पालन पोषण की चिंता सता रही है.

यह भी पढ़ें : सिर्फ 21 दिन करें इस पौधे के रस का सेवन…नपुंसकता हो जाएगी दूर, डायबिटीज और पीलिया में भी कारगर

Tags: Bihar News, Female Health, Life, OMG News

Source – News18