लड़ाडू होती हैं ये मछलियां, मौत तक लड़ सकते हैं नर, जानिए- कितनी हैं अद्भुत?

Siamese fighting fish: दुनिया में वैसे तो की कई तरह मछलियां पाई जाती हैं. हर मछली में कुछ ना कुछ अन्य मछलियों से अलग खूबियां होती हैं. ऐसी ही एक मछली है सियामीज फाइटिंग फिश, जो देखने में बहुत ही सुंदर होती है, लेकिन आपको इसकी सुंदरता पर नहीं जाना चाहिए, क्योंकि ये नंबर एक की लड़ाकू मछली होती है. अगर इनको फिश टैंक में एक साथ रखा जाए और उसमें भागने का कोई रास्ता नहीं हो तो नर मछलियां मौत तक लड़ सकती हैं. मादा सियामीज फाइटिंग फिश भी अग्रेसिव होती है. इनके बारे में मजेदार बात यह है कि ये कम ऑक्सीजन वाले वातावरण में भी रह सकती हैं. अब इसकी मछली का एक वीडियो वायरल हो रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ये वीडियो @ChannelInteres नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसमें बताया गया है कि ‘सबसे खूबसूरत एक्वैरियम मछली में से एक बेट्टा स्प्लेंडेंस है.’ शेयर किए जाने के बाद से अबतक इस वीडियो पर दो हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि यह फिश देखने में कितनी सुंदर होती है.

यहां देखें- Betta splendens Twitter Viral Video

ncbi.nlm.nih.gov की रिपोर्ट के अनुसार, बेट्टा स्प्लेंडेंस, जिसे सियामीज फाइटिंग फिश (Siamese fighting fish) या बस ‘बेट्टा’ ( ‘betta’) भी कहा जाता है. अलग-अलग रंगों, पैटर्न और पंखों में पाए जाने के कारण ये मछलियां अत्यधिक सुंदर होती हैं, इसलिए ये फिश एक्वैरियम के शौकीनों के लिए काफी पसंदीदा है. हालांकि, इनका व्यवहार काफी आक्रामक होता है. 

यहां देखें वीडियो

ये मछलियां भूरा, स्लेटी, पीला, लाल, नीला, सफ़ेद, गोल्ड, हरा, नारंगी और बहुरंगी रंगों में पाई जाती हैं.  @TrueAquarium द्वारा यूट्यूब पर अपलोड वीडिया में बताया है कि इन मछलियों की दृष्टि अद्भुत होती है और वह हर उस रंग को देख सकती है, जिस इंसानों की आंखें देख सकती हैं. 

a-z-animals.com की रिपोर्ट के अनुसार, नर और मादा बेट्टा मछलियां दोनों आक्रामक होते हैं. सियामीज फाइटिंग फिश का वैज्ञानिक नाम बेट्टा स्प्लेंडेंस (Betta splendens) है. यह बेट्टा जीनस की 73 प्रजातियों में से एक है. बेट्टा (Betta) शब्द “बेट्टाह” (Bettah) से आया है जिसका अर्थ है ‘योद्धाओं का एक प्राचीन कबीला.’ सभी बेट्टा ऑस्फ्रोनेमिडे परिवार (Osphronemidae family) के हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18