सामान्य नहीं…विशेष प्रकार के हैं ये चूहे! पीलीभीत के दर्जनों गांवों में मचा हड़कंप, जानें पूरा मामला

सृजित अवस्थी/पीलीभीत : आमतौर पर बीते कुछ समय से आवारा गौवंश द्वारा फसलों की बर्बादी की ख़बरें सामने आती हैं. लेकिन पीलीभीत के कई गांवों में चूहों ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है. बड़ी संख्या में चूहों ने खेतों ने बिल बना रखे हैं. पूरे मामले को लेकर कृषि विभाग भी सकते में आ गया है.

दरअसल, पीलीभीत जिले की अमरिया तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले कई गांवों में बीते कई दिनों से फसल खराब होने के मामले सामने आ रहे थे. जब किसानों का आंकड़ा बढ़ा तो मामले ने तूल पकड़ लिया. जब कृषि विभाग की टीम ने जांच पड़ताल की तो सामने आया कि धान की फसलों को नुकसान पहुंचाने वाला कोई बड़ा जानवर नहीं बल्कि चूहे हैं. वहीं मौके पर मिली सबूतों में सामने आया कि ये चूहे भी सामान्य चूहों से अलग हैं. इन चूहों के आतंक से अमरिया इलाके के लहौरगंज, बिलासपुर समेत तमाम गांव प्रभावित हैं.

सामान्य चूहों से अलग हैं ये चूहे
पूरे मामले पर अधिक जानकारी देते हुए जिला कृषि अधिकारी डॉ. विनोद कुमार यादव ने बताया कि खेतों में आम तौर पर चूहों की सॉफ्ट थर्ड व फील्ड रैट प्रजातियां पाई जाती हैं. जिन किसानों के खेत चूहों से प्रभावित हैं उन्हें जिंक फॉस्फाइड के पैकेट बांटे गए हैं. वहीं चूहों से बचाव के लिए आवश्यक जानकारियां भी दी जा रही हैं. वहीं किसानों को सलाह दी जा रही है कि वे अपनी धान की फसल से जुड़ी आवश्यक जानकारियों के लिए वे अपने मोबाइल में Ricexpert नामक फोन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लें. इस एप्लिकेशन में हिंदी भाषा का विकल्प भी मौजूद है.

Tags: Local18, OMG News, Pilibhit news, Uttar Pradesh News Hindi

Source – News18