हवाई जहाज बिना रुके क‍ितनी दूरी तक जा सकता है?क्‍या आपके पास है सही जवाब?

लंबे सफर के ल‍िए हवाई जहाज सबसे सुविधाजनक माना जाता है. लेकिन कभी आपने सोचा क‍ि हवाई जहाज बिना रुके क‍ितनी दूरी तक जा सकता है? दुनिया में कौन सा जहाज ऐसा है, जो सबसे लंबा सफर तय कर सकता है? सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म कोरा पर एक इंजीनियर ने इसका जवाब दिया है, जो बेहद दिलचस्‍प है.

खुद को रेलवे का इंजीनियर बताने वाले अनिमेष कुमार सिन्हा ने कहा, गूगल केवल कमर्शियल हवाई जहाज का आंकड़ा दिखाता है जो कि अभी ऑस्ट्रेलिया के क्वांटस ( क्वीन्स लैंड एंड नॉर्थ टेरिटोरी एरियल सर्विसेज) के नाम है. क्वांटस एयरवेज ने अक्‍तूबर 2019 में न्यूयॉर्क से सिडनी तक बिना रुके 19 घंटे 16 मिनट की उड़ान भरी थी. बोइंग 797-9 ड्रीमलाइनर द्वारा संचालित इस उड़ान ने 16,200 किमी का सफर तय क‍िया. इसमें विमान में कुल 49 लोग सवार थे.

कमर्शियल उड़ान का रिकॉर्ड 18 घंटे 45 मिनट
लेकिन यह नियमित कमर्शियल उड़ान नहीं थी. नियमित कमर्शियल उड़ान का रिकॉर्ड 18 घंटे 45 मिनट का है जो सिंगापुर एयरलाइंस के नाम है. सिंगापुर से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरने वाली यह उड़ान करीब 15,344 किलोमीटर की दूरी तय करती है और इसकी उड़ान का समय लगभग 18 घंटे 45 मिनट है. इसके बाद क्वांटस एयरवेज का व‍िमान आता है. पर्थ से लंदन के लिए जब जहाज उड़ान भरता है, तो वह करीब 14,498 किलोमीटर यानी 9009 मील की एक लंबी दूरी तय करता है. यह उड़ान लगभग 17 घंटे 20 मिनट में जाकर पूरी होती है.

विश्व रिकॉर्ड इसके नाम
लेकिन विश्व रिकॉर्ड इन दोनों से बहुत ही ज्यादा नॉन कमर्शियल उड़ान का है. अभी तक बिना रुके सबसे ज्‍यादा समय तक उड़ान का विश्व रिकॉर्ड 32 घंटे 9 मिनट का है. यह ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से श्रीलंका के कोग्गाला झील तक का है. दोनों शहरों के बीच दूरी 5632 किलोमीटर है. यह जहाज क्रुजिंग स्पीड यानी लगभग 113 मील प्रत‍ि घंटा की रफ्तार से चलता है. कैटलीना कैटेगरी के इस जहाज में 2 इंजन होते हैं. यह रॉयल ऑस्‍ट्रेल‍ियन एयरफोर्स का व‍िमान है. इसकी आखिरी फ्लाइट 17 जुलाई 1945 को सीलोन से पर्थ तक की थी.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, Weird news

Source – News18