अगर आपमें हैं ये 6 लक्षण, तो बेहद खास हैं आपके पूर्वज, चौंकाने वाला खुलासा

वैसे तो आज के इंसानों की उत्‍पत्‍त‍ि होमो सेपियंस से मानी गई है, जिनके पास एक बेहतर और बड़ा दिमाग था. जो अच्‍छे से रहना पसंद करते थे. लेकिन आज हम आपको ऐसी 6 लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अगर आपमें भी हैं तो आपके पूर्वज बेहद खास हैं. एक जेनेटिक इंजीनियर ने इस बारे में चौंकाने वाला खुलासा किया है. उनके मुताबिक, अगर आप ज्‍यादा चाय पीते हैं, आपके बाल लाल हैं तो आपके पूर्वज भी बेहद खास थे.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन रीजनरेटिव इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक और जेनेटिक इंजीनियर सेबनेम अनलुइस्लर ने कहा, हमारे डीएनए का 2 प्रतिशत हिस्सा निएंडरथल मानवों से आता है. निएंडरथल एक मनुष्य से अत्यधिक मिलती जुलती प्रजाति थी जो अफ्रीका में करीब 250000 साल पहले रहा करती थी. होमोसेपियंस से भी काफी पहले. आज भी इनके कुछ डीएनए हमारे पास हैं, जिनकी वजह से हमें अलग-अलग लक्षण नजर आते हैं. ऐसा माना जाता है कि आधुनिक मानव लगभग 60,000 साल पहले अफ्रीका से निकलकर एशिया में फैल गए और फिर वे निएंडरथल डीएनए को दुनिया भर में ले गए.

बाल मोटे, सीधे हैं तो उनके पूर्वज भी निएंडरथल
अनलुइस्लर ने कहा, निएंडरथल से मिले जीन हमारी चाय पीने की लत, बालों से लेकर कई चीज को प्रभाव‍ित करते हैं. डीएनए का एक हिस्सा निकोटीन की लत को बढ़ाता है. यानी अगर आपको ज्‍यादा चाय पीने की आदत है तो आपके पूर्वज निएंडरथल मानव हो सकते हैं. दूसरा, अगर क‍िसी के बाल मोटे, सीधे हैं तो उनके पूर्वज भी निएंडरथल होंगे, इसकी संभावना काफी ज्‍यादा है. लाल बालों वाले लोगों के पूर्वज भी यही आद‍िमाानव थे.

जल्‍दी सोकर उठ जाते हैं तो भी..
वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अध्‍ययन में पाया क‍ि अगर आप जल्‍दी सोकर उठ जाते हैं तो आपके पूर्वज भी निएंडरथल मानव हो सकते हैं. टीम के मुताबिक, 120,000 साल पुराने निएंडरथल और 52,000 साल पुराने निएंडरथल के जीनोम में आधुनिक मनुष्यों में जल्दी उठने से जुड़े 16 प्रकार पाए गए हैं. यह आदत इसल‍िए बनी क्‍योंकि उनका दिन लंबा हो सके, और वे दिनक क्रिया ज्‍यादा कर सकें. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने पाया क‍ि जिनकी नाक लंबी होती है, उन्‍हें निएंडरथल के जीन विरासत में मिले होंगे. अगर फेफड़ों की क‍िसी बीमारी की चपेट में जल्‍दी आ जाते हैं, तो आपमें भी यह जीन हो सकता है. अनस्लुइस्लर ने कहा, निएंडरथल के वंशज का रंग हल्‍का या गहरा गोरा हो सकता है.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Shocking news, Trending news, Viral news, Weird news

Source – News18