अजब बिहार का गजब स्टेशन, जहां नहीं रुकती कोई पैसेंजर ट्रेन, जानें वजह

नीरज कुमार/बेगूसराय. अब तक आपने रेलवे स्टेशन का अजीबो गरीब नाम सुना होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अनोखे रेलवे स्टेशन जंक्शन के बारे में बता रहे हैं, जहां आप इस रूट से गुजरने वाली लगभग सभी एक्स्प्रेस, सेमी एक्स्प्रेस, सप्ताहिक एक्स्प्रेस आदि ट्रेन से तो यात्रा कर सकते हैं. लेकिन पैसेंजर ट्रेन से नहीं. हैरानी की बात यह है कि यहां से दो किमी दूर पर बरौनी जंक्शन पर सभी सभी पैसेंजर ट्रेन रुकती ही नहीं है, कई ट्रेनों का तो परिचालन भी यहीं से शुरू होता है. यह स्टेशन कोई और नहीं, बल्कि न्यू बरौनी रेलवे जंक्शन है. बिहार के बेगूसराय जिला स्थित न्यू बरौनी रेलवे जंक्शन पहले गढहरा रेलवे यार्ड का हिस्सा हुआ करता था. जिसका नाम एशिया में सबसे ज्यादा जमीन वाले स्टेशनों में शुमार होता है.

बिहार के इस जंक्शन पर नहीं रुकती पैसेंजर ट्रेन
रेलवे गाइडलाइंस के मुताबिक हर रेलवे जंक्शन पर पैसेंजर ट्रेनों को ठहरना होता है. रेल यात्री संघ के सदस्य राजीव कुमार ने बताया कि देश का शायद यह पहला रेलवे स्टेशन है, जहां पर एक दर्जन से ज्यादा एक्सप्रेस ट्रेन रुकती है. यहां से आप मुंबई या दिल्ली तो जा सकते हैं, लेकिन तिलरथ, बेगूसराय या फिर मोकामा नहीं. इन्होंने बताया कि यह आश्चर्थ की बात है कि यहां एक भी पैसेंजर ट्रेन नहीं रुकती है.

जबकि बेगूसराय से न्यू बरौनी जाने के लिए रोजाना यात्रियों को बरौनी जंक्शन का टिकट लेना पड़ता है. फिर वापस अपने गंतव्य स्थान पर लौटने के लिए 15 से 25 रुपए तक रिक्शा किराया देना पड़ता है. ये कहते हैं कि जब पैसेंजर ट्रेन के ठहराव के काबिल यह जंक्शन नहीं है, तो फिर एक्सप्रेस का कैसे ठहराव हो रहा है ?

लोग करते हैं तस्वीर वायरल
न्यू बरौनी जंक्शन पर रेल यात्री गौरव कुमार ने बताया कि यहां पैसेंजर ट्रेन पकड़ने के लिए आए हैं, लेकिन पता चला कि यहां पर पैसेंजर ट्रेन का स्टॉपेज ही नहीं है. यहां से पैसेंजर ट्रेन पकड़ने के लिए बरौनी जंक्शन जाना होगा. इसके लिए 50 रुपए तक किराया देना पड़ेगा. वहीं, रेल यात्री अशोक झा ने बताया कि यहां एक्सप्रेस ट्रेन तो रुकती है, लेकिन पैसेंजर ट्रेन नहीं. इन्होंने बताया कि रोजाना पैसेंजर ट्रेन पकड़ने के लिए बरौनी जंक्शन तक जाने के लिए 60 रुपए एक्स्ट्रा किराया देना पड़ता है. कुछ लोग तो इसे अजब गजब रेलवे स्टेशन का नाम बता इसकी तस्वीर भी वायरल करते रहते हैं.

बरौनी जंक्शन का प्लेटफॉर्म संख्या-एक बना न्यू बरौनी जंक्शन
रेल यात्री संघ के सदस्य ने बताया पहले बरौनी जंक्शन का प्लेटफॉर्म नंबर एक, जंक्शन से दो किमी दूर हुआ करता था. जब लोकल 18 पर यह खबर दिखाई गई तो रेल प्रबंधन ने बदनामी से बचने के लिए प्लेटफॉर्म नंबर-2 को ही एक बना दिया और 19 दिसंबर 2020 से प्लेटफॉर्मनंबर-1 को न्यू बरौनी जंक्शन का नाम दे दिया.

Tags: Ajab ajab news, Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source – News18