क्या होता है ‘हॉर्सपावर’? कितनी होती है घोड़े की ताकत, जो उससे होती है तुलना

कुछ चीज़ें होती हैं, जो हम यूं ही सुनते रहते हैं और उसके पीछे की वजह जानने की कभी कोशिश नहीं करते. ऐसी ही एक शब्द है – हॉर्सपावर. गाड़ियों के इंजन को मापने की इकाई हॉर्सपावर है लेकिन भला इसके लिए घोड़े की ताकत का ही इस्तेमाल क्यों किया जाता है. वैसे तो कई जानवर हैं, जो घोड़ों से ज्यादा ताकतवर होते हैं, फिर भी इंजन की ताकत के लिए घोड़े को ही आधार क्यों बनाया गया?

क्या आपने कभी सोचा है कि असल में घोड़े (How much horsepower does a horse have) में कितनी ताकत होती है, जो उसकी की तुलना इंजन की ताकत से होती है. आखिर एक घोड़े के अंदर कितना हॉर्सपावर होता है और शक्ति की इस इकाई पर वो किस स्केल पर खड़ा होता है. चलिए जानते हैं इन दिलचस्प सवालों के जवाब.

क्यों इस्तेमाल होता है हॉर्सपावर?
भाप के इंजन का आविष्कार करने वाले जेम्स वॉट (James Watt) ने विज्ञान के नजरिए से एक शब्द का भी आविष्कार किया जिसे हॉर्सपावर (What is horsepower) कहते हैं. इस शब्द के जरिए उन्होंने भाप के इंजनों के उत्पादन की तुलना काम करने वाले घोड़ों की शक्ति से की थी. उनके नए डिजाइन का स्टीम इंजन कम ईंधन का इस्तेमाल करता था लेकिन लोग पारंपरिक घोड़ागाड़ी से आगे बढ़ने को तैयार ही नहीं थे. ऐसे में उन्होंने हॉर्सपावर का मानक तय किया.

what is horsepower, horse horsepower, how much horsepower does a horse have, how much horsepower does horse have, horsepower of horse, what is horsepower, how is horsepower calculated

1 घोड़े के अंदर 14.9 हॉर्सपावर की शक्ति होती है. (फोटो: carkeys.co.uk)

क्या होता है हॉर्सपावर?
इसके लिए उन्होंने एक प्रयोग किया गया, जिसमें घोड़े को रस्सी से बांधा और फिर पुली के ज़रिये उसे वज़न से बांधा गया. घोड़े ने जब 1 सेकंड में वज़न को 1 फीट उठा दिया, तो मानक तय करने की राह मिल गई. उन्होंने कैलकुलेशन से तय किया कि 1 हॉर्सपावर 550 पाउंड वज़न एक फीट एक सेकंड में उठाए जाने की क्षमता है. सीधी भाषा में 1 मिनट में 1 फीट तक 33 हज़ार पाउंड को उठाने की क्षमता कहलाई एक हॉर्सपावर, जो 746 वाट के बराबर माना जाता है.

घोड़े में कितना होता है हॉर्सपावर?
साइंस फोकस वेबसाइट की रिपोर्ट की माने तो जेम्स वॉट ने मुताबिक 1 हॉर्सपावर शक्ति की वो मात्रा है, जो एक घोड़ा एक लंबी अवधि के लिए बनाए रख सकता है. ये आंकलन कहता है कि 1 घोड़े के अंदर 14.9 हॉर्सपावर की शक्ति होती है. गाड़ियों में हॉर्सपावर का मतलब है कि इंजन कितनी शक्ति पैदा कर रहा है. छोटी कारें 120 हॉर्सपावर तक शक्ति पैदा करती हैं जबकि बड़ी कार या ट्रक 200 हॉर्सपावर या उससे ज्यादा भी ताकत पैदा कर सकती हैं. हमें उम्मीद है अब आपको हॉर्सपावर का फंडा समझ आ चुका होगा.

Tags: Ajab Gajab, Amazing facts, Viral news

Source – News18