दुनिया का सबसे अजीब जीव, होती हैं 200 आंखें, टेलीस्कोप की तरह करती हैं काम!

Scallop – A Strange Creature: स्कैलप दुनिया का सबसे अजीबोगरीब जीव है. इसके पास खूबियों का भंडार है, जिनके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे. इसके पास एक या दो नहीं बल्कि 200 आंखें होती हैं, जो एक टेलीस्कोप की तरह काम करती हैं. इसके तैरने का तरीका भी कम हैरान कर देने वाला नहीं है, जिसमें वह जेट प्रोपल्शन टेक्निक का यूज करता है. अब जीव के वीडियो वायरल हो रहे हैं.

‘एक्स’ (पहले ट्विटर) पर स्कैलप जीव के वीडियो @gunsnrosesgirl3 नाम के यूजर ने शेयर किए हैं. उनके द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में स्कैलप की आंखों जबकि दूसरा वीडियो उसके तैरने के तरीके से जुड़ा है. @gunsnrosesgirl3 ने इन वीडियो के कैप्शन में बताया है कि ‘स्कैलप के पास टेलीस्कोप की तरह काम करने वाली 200 आंखें हैं.’ 

अनोखी होती हैं इस जीव की आंखें

xcorr.net की रिपोर्ट के अनुसार, स्कैलप की आंखें बहुत ही अनोखी होती हैं, जो छोटी और लगभग 1 मिलीमीटर चौड़ी होती हैं. ये आंखें स्कैलप के मेंटल के किनारे स्थित होती हैं, जो इंसानी आंखों सहित अधिकांश जानवरों की आंखों से काफी अलग होती हैं. इनमें लाइट को फोकस करने के लिए लेंस के बजाय अवतल दर्पण (Concave Mirrors) होते हैं. 

स्कैलप की आंखें परावर्तक दूरबीनों के समान होती हैं. हर आंख में दो रेटिना होते हैं. आप ये भी जानकर हैरान होंगे कि स्कैलप अपनी आंखें डैमेज होने पर लगभग 40 दिनों के भीतर पुनर्जीवित (Regenerate) कर सकता है.

स्कैलप के बढ़ने पर उन स्थानों पर भी नई आंखें उग आती हैं, जहां कम आंखें होती हैं.  साथ ही उन्होंने बताया कि, ‘स्कैलप्स तैरने के लिए जेट प्रोपल्शन का उपयोग करते हैं.’

विकिपीडिया के अनुसार, इस मैकेनिज्म के तहत वे पानी को अंदर खींचने के लिए अपने वॉल्व खोलते हैं और बंद करते हैं और फिर तेजी से पानी को बाहर छोड़ने के लिए उन्हें फिर से बंद कर देते हैं. इस टेक्निक को पल्स्ड जेट प्प्रोपल्शन कहा जाता है, जो हाई थ्रस्ट पैदा करता है, जिस वजह से यह जीव आगे बढ़ पाता है. स्कैलप्स एक प्रकार के मोलस्क (mollusk) हैं. वे दुनिया के सभी महासागरों में पाए जाते हैं.

Source – News18