प्राचीन ‘समुद्री राक्षस’ का पता चला, देखते ही भाग जाते थे बड़े-बड़े जीव!

Lorrainosaurus – a new sea creature identified: एक नए समुद्री जीव की पहचान की गई है, जो एक विशाल शिकारी (megapredator) के रूप में समुद्र पर शासन करता था, जिसका नाम लोरेनोसॉरस (Lorrainosaurus) है और यह 170 मिलियन साल पहले डायनासोर काल के दौरान जीवित था, जिसे ‘समुद्री राक्षस’ कहना गलत नहीं होगा, क्योंकि इसे देखते ही बड़े-बड़े जीव भाग जाते थे.

किस प्रजाति का था ये जीव?: द सन की रिपोर्ट के अनुसार, यह भयानक समुद्री जीव थैलासोफोनिया (Thalassophonea) नामक प्लियोसॉर प्रजाति (pliosaur species) का हिस्सा थे, जिन्हें ‘समुद्री हत्यारे’ के रूप में भी जाना जाता है. जिसके साइज के बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. इसका जबड़ा 4.3 फीट लंबा और शरीर टारपीडो (torpedo) के आकार का होता था. इस जीव को लेकर जर्नल ऑफ साइंटिफिक रिपोर्ट्स में 16 अक्टूबर को स्टडी पब्लिश हुई है.



कब पाए गए थे इस जीव के जीवाश्म?

लोरेनोसॉरस के जीवाश्म 1983 में पाए गए थे, लेकिन एक हालिया स्टडी ने इस जीवाश्म को फिर से एनालिसिस किया और ये कंफर्म किया कि यह समुद्री जीव सबसे पुराने विशाल शिकारी प्लियोसॉर प्रजाति का है. फॉसिल-रिसर्चिंग टेक्निक्स (fossil-researching techniques) के अधिक जटिल होने के कारण इसकी दोबारा जांच की गई. ऐसे पांच जीवाश्व थे, जिनकी दोबारा जांच की गई है.

यहां देखें वीडियो

[embedded content]

इस जीव को लेकर क्या कहती है स्टडी?

स्टडी में पाया गया है कि लोरेनोसॉरस को प्लियोसॉर इवोल्यूशनरी ट्री (pliosaur evolutionary tree) में अपनी खुद की ब्रांच की जरूरत थी. ऐसा इसलिए है क्योंकि स्टडी के अनुसार, उन्होंने पाया कि निचले जबड़े में चौड़ी और अधिक ‘खांचे के आकार की’ स्प्लेनियल और हड्डियां हैं. उस समय ताकत और डोमिनेंस के स्तर के कारण इस जीव को ‘मेगाप्रिडेटरी राजवंश’ के रूप में भी मान्यता दी गई थी.

पोलिश एकेडमी ऑफ साइंसेज में इंस्टीट्यूट ऑफ पैलियोबायोलॉजी के जीवाश्म विज्ञानी और सह-लेखक डैनियल मैडजिया ने लाइव साइंस को बताया कि ‘प्लियोसॉरिड्स मेसोजोइक समुद्र (Mesozoic seas) के शासक थे.’ लोरेनोसॉरस लगभग सभी समुद्री जीव को खा सकते थे. मैडजिया ने कहा, ‘उसने जो भी खाना चाहा, खा लिया. यह अपने समय के सबसे बड़े समुद्री शिकारियों में से एक था.’

Tags: Ajab Gajab news, OMG News, Weird news

Source – News18